Recent Current Affairs


  • अंतर्राष्ट्रीय टी - 20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने रोहित शर्मा
    2019-02-11


    अंतर्राष्ट्रीय टी - 20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने रोहित शर्मा


    रोहित शर्मा अंतर्राष्ट्रीय T - 20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गये हैं। यह उपलब्धि रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के विरुद्ध दूसरे T - 20 मैच के दौरान हासिल की। इस मैच में रोहित ने अंतर्राष्ट्रीय T - 20 क्रिकेट में 100 छक्के भी पूरे किये, वे यह कारनामा करने वाले विश्व के तीसरे खिलाड़ी हैं,  अंतर्राष्ट्रीय T - 20 क्रिकेट में क्रिस गेल तथा मार्टिन गप्टिल के नाम 103 छक्के हैं। अब रोहित शर्मा के नाम अंतर्राष्ट्रीय T - 20 क्रिकेट में 2,288 रन हैं। अंतर्राष्ट्रीय T - 20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल हैं, उनके नाम पर 2,272 रन दर्ज हैं। अब रोहित शर्मा के अंतर्राष्ट्रीय T - 20 क्रिकेट में 102 छक्के हो गये हैं।

    रोहित शर्मा का परिचय

    एक भारतीय क्रिकेटर है रोहित एक दाए (सीधे) हाथ के बल्लेबाज है। और कभी - कभी राईट-आर्म ऑफ - ब्रेक बोलिंग (गेंदबाजी) भी कर लेते है, घरेलु क्रिकेट में वे मुंबई इंडियन्स के लिये खेलते है। आईपीएल में वे मुंबई इंडियन्स के कप्तान है। रोहित शर्मा मौजूदा दौर के सबसे प्रतिभाशाली क्रिकेटरों में से एक माने जाते हैं। 23 जून 2007 को उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच में पर्दापण किया था। 2013 में भारतीय एकदिवसीय टीम के वे ओपनिंग बल्लेबाज बने और तब से लेकर आज तक वे ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में प्रदर्शन कर रहे है। नवम्बर 2013 को कोलकाता के ईडन गार्डन पर अपने पहले दो टेस्ट मैच में उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ एक के बाद एक 2 शतक लगाये, ईडन गार्डन पर उन्होंने 177 की पारी खेली थी और दुसरे टेस्ट में वानखेड़े स्टेडियम पर नाबाद 111 रनों की पारी खेली थी। अपना पहला टेस्ट खेलने से पहले वे 108 एकदिवसीय मैच खेल चुके थे।

    रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था। उन्होंने श्रीलंका के विरुद्ध कलकत्ता के ईडन गार्डन्स में 264 रन बनाये थे।


    Points to be Remember:-

    • रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था।
    • रोहित शर्मा के अंतर्राष्ट्रीय T - 20 क्रिकेट में 102 छक्के हैं।
    • रोहित शर्मा के नाम अंतर्राष्ट्रीय T - 20 क्रिकेट में 2,288 रन हैं।
    • रोहित शर्मा के नाम एकदिवसीय मैच मे 264 रन हैं।

    Source:- hindi.gktoday.in 


     

     

  • दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले फुटबॉलर मेसी का वेतन 67 करोड़ रुपए
    2019-02-09


    दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले फुटबॉलर  मेसी का वेतन 67 करोड़ रुपए

    स्पेन के फुटबॉल क्लब बार्सिलोना से खेलने वाले लियोनेल मेसी दुनिया में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले फुटबाल खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने इस सूची में फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो, फ्रांस के एंटोनी ग्रीजमैन और ब्राजील के नेमार को पीछे छोड़ दिया है।

     ग्रीजमैन के महीने का वेतन 33 लाख यूरो

    'गोल डॉट कॉम' ने फ्रांसीसी समाचार पत्र एल इक्विप के हवाले से बताया है कि मेसी के एक महीने का वेतन 83 लाख यूरो (करीब 67 करोड़ रुपए) है। वहीं, युवेंट्स के लिए खेलने वाले क्रिस्टियानो रोनाल्डो का वेतन 47 लाख यूरो (करीब 38 करोड़ रुपए) है। पिछले साल रूस में हुए फीफा विश्व कप का खिताब जीतने वाली फ्रांस की टीम के सदस्य एंटोनी ग्रीजमैन इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं। उन्हें एक महीने में 33 लाख यूरो वेतन मिलता है।


    मेली के ला - लीगा में 400 से ज्यादा गोल

    इस सूची में चौथे और पांचवें स्थान पर क्रमशः नेमार और लुईस सुआरेज के नाम हैं। ब्राजील खिलाड़ी को हर महीने 30.6 लाख यूरो, जबकि उरुग्वे के स्ट्राइकर सुआरेज को 29 लाख यूरो वेतन मिलता है। मेसी लंबे समय से बार्सिलोना के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन करते आए हैं। स्पेनिश लीग ला - लीगा में उन्होंने अपने क्लब के लिए 400 से ज्यादा गोल किए हैं।


    Points to be Remember:-

    • सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले फुटबाल खिलाड़ी मेसी का वेतन 67 करोड़ रुपए है।
    • मेसी अर्जेन्टीना के रहने वाले फुटबाल खिलाड़ी है।

    Source:- hindi.gktoday.in


     

  • रणजी ट्राफी जीती टीम विदर्भ ने सन 2018-19 की
    2019-02-09


    रणजी ट्राफी जीती टीम विदर्भ ने सन 2018-19 की


    पिछले वर्ष की विजेता टीम विदर्भ ने इस बार भी रणजी ट्राफी 2018-19 का खिताब जीता है। रणजी ट्राफी के फाइनल में विदर्भ ने सौराष्ट्र को पराजित किया। फाइनल में विदर्भ ने सौराष्ट्र को 78 रनों से पराजित किया, यह मैच नागपुर में खेला गया। इस मैच में आदित्य ने शानदार प्रदर्शन करते हुए विकेट लिए। उन्हें इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। विदर्भ ने सौराष्ट्र के सामने 206 रनों का लक्ष्य रखा था, परन्तु सौराष्ट्र की टीम केवल 127 रनों पर ही ढेर हो गयी। यह विदर्भ ने दूसरा रणजी ट्राफी खिताब जीता है।

    रणजी ट्राफी

    प्रतियोगिता पहली बार 1934 - 35 में जगह लेने के साथ जुलाई 1934 में  भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड  की एक बैठक के बाद के रूप में भारत की क्रिकेट चैम्पियनशिप शुरू किया गया था। ट्रॉफी पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह द्वारा दान किया गया था। प्रतियोगिता के पहले मैच 4 नवंबर 1934 चेपक पर मद्रास और मैसूर के बीच आयोजित किया गया था। रणजी ट्रॉफी भारत की एक घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिता है। रणजी ट्रॉफी में एक घरेलू प्रथम श्रेणी क्रिकेट चैम्पियनशिप क्षेत्रीय क्रिकेट संघों का प्रतिनिधित्व टीमों के बीच भारत में खेला जाता है। प्रतियोगिता वर्तमान में, 37 टीमों के होते भारत और दिल्ली में 29 राज्यों में से 21 के साथ कम से कम एक प्रतिनिधित्व कर रही है। जो इंग्लैंड और ससेक्स, रणजीत सिंह जी जो भी "रणजी" के नाम से जाना जाता है। रणजी ट्राफी के पहले संस्करण का आयोजन 1934 में किया गया था रणजी अब तक मुंबई 41 बार रणजी ट्राफी  का खिताब जीत चुकी है, जबकि विदर्भ ने इस खिताब को दो बार जीता है।


    Points to be Remember:-

    • रणजी ट्राफी के पहले संस्करण का आयोजन 1934 में किया गया था ।
    • रणजी अब तक मुंबई 41 बार रणजी ट्राफी का खिताब जीत चुकी है ।
    • रणजी ट्राफी का पहला मैच 4 नवंबर 1934 चेपक पर मद्रास और मैसूर के बीच आयोजित किया गया था ।
    • विदर्भ ने दूसरा रणजी ट्राफी खिताब जीता है ।

    Soucre:- hindi.gktoday.in


     

  • मिताली राज ने खेले 200 अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट मैच
    2019-02-04

    मिताली राज ने खेले 200 अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट मैच


     मिताली राज हाल ही में 200 अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट मैच खेलने वाली पहली महिला क्रिकेट खिलाड़ी बनीं।  मिताली राज 10 टेस्ट मैच तथा 85 टी -20 मैच भी खेल चुकी हैं। मिताली के नाम सर्वाधिक 6622 रन बनाने का रिकॉर्ड भी है, इसमें सात शतक भी शामिल हैं। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अब तक 263 अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच खेले हैं, इनमे से 200 मैचों में मिताली राज ने भाग लिया। मिताली राज बहुत ही अनुभवी क्रिकेट खिलाड़ी है ।

    मिताली राज

    मिताली राज का जन्म 3 दिसम्बर, 1982 को जोधपुर में हुआ था। उन्हें महिला क्रिकेट की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। वे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज़ हैं। मिताली राज के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कई रिकॉर्ड हैं महिला एकदविसीय क्रिकेट में 6000 रनों का आंकड़ा पार करने वाली पहली खिलाड़ी। एकदिवसीय क्रिकेट में लगातार 7 अर्धशतक बनाने वाली पहली खिलाड़ी। महिला एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक अर्धशतक। मिताली राज ICC एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में 2 भारत की कप्तानी करने वाली एकमात्र खिलाड़ी (2005 और 2017) ।मिताली राज को वर्ष 2003 में अर्जुन पुरस्कार, 2015 में पद्म श्री, 2017 में यूथ स्पोर्ट्स आइकॉन ऑफ़ एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।


     Points to be Remember:-

    • मिताली राज के नाम सर्वाधिक 6622 रन बनाने का रिकॉर्ड भी है।
    • मिताली राज ने 263 अंतर्राष्ट्रीयएकदिवसीय मैच खेले हैं ।
    • मिताली राज का जन्म 3 दिसम्बर, 1982 को जोधपुर में हुआ था।
    • मिताली राज हाल ही में 200 अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट मैच खेलने वाली पहली महिला क्रिकेट खिलाड़ी बनीं।
    • महिला एकदविसीय क्रिकेट में 6000 रनों का आंकड़ा पार करने वाली पहली खिलाड़ी।

    Source: hindi.gktoday.in                                                                                                                                                                                     By- Chandan Singh


     

  • भारतीय क्रिकेट टीम के द्वारा 71 साल के बाद आस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट सीरीज जीती
    2019-01-25


    भारतीय क्रिकेट टीम के द्वारा 71 साल के बाद आस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट सीरीज जीती

    07.01.2019

    भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच के ड्रा होने के बाद भारत द्वारा 71 साल के इतिहास में पहली बार इतिहास रचते हुए चार टेस्ट मैचों की सीरीज 2:1 से जीतने में कामयाबी हासिल की गई। चार टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच को बारिश की वजह से ड्रा घोषित किया गया था। भारतीय टीम द्वारा इस सीरीज को जीतने के बाद जीत का जश्न मनाने के दौरान प्रेजेंटेशन सेरेमनी में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर आयोजित कार्यक्रम में विराट कोहली तथा उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा दोनों मौजूद रहे तथा दोनों के द्वारा फोटो सेशन में भी हिससा लिया गया।

    भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा ऑस्ट्रेलिया में वर्ष 1947 में पहली बार क्रिकेट टेस्ट सीरीज खेली गई थी। भारतीय टीम के द्वारा तब से अब तक ऑस्ट्रेलिया के साथ 12 टेस्ट सीरीज खेली जा चुकी हैं। इस दौरान भारत को 8 सीरीजों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा, जबकि 3 सीरीज ड्रॉ पर जाकर समाप्त हुई। भारत तथा आस्‍ट्रेलिया के मध्‍य खेली गई यह पहली सीरीज है, जिसेमें भारतीय टीम द्वारा जीत दर्ज की गई है। सीरीज के दौरान पहली बार भारतीय टीम के द्वारा ऑस्ट्रेलिया में दूसरी बार सीरीज में दो टेस्ट मैच जीतने में कामयाबी हासिल की गई। इससे पूर्व वर्ष 1977-78 में पांच मैच की सीरीज में भारतीय टीम द्वारा दो टेस्ट मैच जीतने में कामियाबी हासिल की गई थी, परंतु ऑस्ट्रेलिया ने 3 टेस्ट मैच जीतते हुए यह सीरीज अपने नाम की थी।

    भारतीय क्रिकेट टीम के द्वारा अब तक 82 टेस्ट सीरीज विदेशों में खेली गई हैं। इनमें से भारतीय टीम द्वारा केवल 19 टेस्ट सीरीज को जीतने में कामयाबी हासिल की गई, जबकि 15 टेस्ट सीरीज को भारतीय टीम द्वारा ड्रॉ कराने में कामयाबी हासिल की गई। इसके अलावा भारतीय क्रिकेट टीम को 48 विदेशी दौरे पर टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है।

    भारतीय टीम द्वारा विदेशों में इंग्लैंड के साथ 18, ऑस्ट्रेलिया के साथ 12, वेस्टइंडीज के साथ 11, न्यूजीलैंड के साथ 9, पाकिस्तान और श्रीलंका के साथ आठ-आठ, दक्षिण अफ्रीका के साथ सात, बांग्लादेश के खिलाफ 5 तथा जिंबाब्वे के खिलाफ चार टेस्ट सीरीज खेली गई हैं। 71 साल के बाद ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने के दौरान कप्तान विराट कोहली ट्रॉफी लेते हुए इमोशनल हो गए थे, परन्‍तु उनके चेहरे पर इस जीत हेतु एक अलग ही मुस्कान दिखाई दी। ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम पहली एशियाई टीम बन गई है, जिसके द्वारा यह कारनामा किया गया है।

    इस टेस्‍ट सीरीज को जीतने के बाद भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली द्वारा नया रिकॉर्ड बनाते हुए ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय तथा एशियाई कप्तान बनने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। उनकी अगुवाई में विदेश में अब तक 8 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं। इन खेली गई 8 टेस्ट सीरीज में उनकी कप्‍तानी में भारतीय द्वारा 4 टेस्ट सीरीज जीतने में कामियाबी हासिल की गई है। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम द्वारा श्रीलंका में 2, वेस्टइंडीज में 1 तथा आस्‍ट्रेलिया में 1 टेस्ट सीरीज जितने में कामयाबी हासिल की गई।


    Points to be Remember:-

    • भारत द्वारा 71 साल के इतिहास में पहली बार इतिहास रचते हुए आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज 2:1 से जीतने में कामयाबी हासिल की गई।

    • भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा ऑस्ट्रेलिया में वर्ष 1947 में पहली बार क्रिकेट टेस्ट सीरीज खेली गई थी।

    • भारतीय टीम के द्वारा तब से अब तक ऑस्ट्रेलिया के साथ 12 टेस्ट सीरीज खेली जा चुकी हैं।

    • भारत तथा आस्‍ट्रेलिया के मध्‍य खेली गई यह पहली सीरीज है, जिसेमें भारतीय टीम द्वारा जीत दर्ज की गई है।

    • सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली द्वारा नया रिकॉर्ड बनाते हुए ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय तथा एशियाई कप्तान बनने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

    By-Amar Singh Silawat

    Source: dainikbhaskar.com


  • आखिरी टेस्ट के पहले दिन पुजारा द्वारा सीरीज में तीसरा और करियर का 18वां शतक
    2019-01-22


    आखिरी टेस्ट के पहले दिन पुजारा द्वारा सीरीज में तीसरा और करियर का 18वां शतक

    03.01.2019

    भारत तथा ऑस्‍ट्रेलिया के बीच चल रही चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के अन्‍तर्गत जारी आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन के खेल में भारत की तरफ से पहली पारी में 90 ओवर में चार विकेट पर 303 रन बनाए गए। पहला दिन भारतीय बल्‍लेबाज चेतेश्वर पुजारा के नाम रहा। उनके द्वारा पहले दिन नाबाद रहते हुए 130 रन बनाए गए। चार विकेट के तहत मंयक अग्रवाल द्वारा 77 रन, लोकेश राहुल नौ रन, कप्‍तान विराट कोहली द्वारा 23 रन तथा अजिंक्य रहाणे द्वारा 18 रनों का ही योगदान दिया जा सका। बल्‍लेबाज चेतेश्वर पुजारा के साथ दूसरे छोर पर 39 रन बनाकर हनुमा विहारी नाबाद रहे।

    भारत तथा ऑस्‍ट्रेलिया के बीच जारी टेस्‍ट सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट के पहले दिन चेतेश्वर पुजारा द्वारा शतक लगाया गया। उनके द्वारा बनाया गया यह सतक इस सीरीज का तीसरा सतक था। इससे पूर्व उनके द्वारा एडिलेड और मेलबर्न टेस्ट में भी शतक लगाया गया था। चेतेश्वर पुजारा द्वारा लगाया गया यह शतक उनके केरियर का 18वां तथा ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पांचवां टेस्ट शतक था। इस मैच में उनके द्वारा मिशेल स्टार्क की गेंद पर चौका लगाकर अपना टेस्‍ट शतक पूरा किया गया। इस टेस्‍ट सीरीज में जिस-जिस टेस्ट में पुजारा द्वारा शतक लगाया गया टीम इंडिया द्वारा उसमें जीत हासिल की गई।

    ऑस्ट्रेलिया में जारी टेस्ट सीरीज में पहली बार तीन शतक लगाते हुए पुजारा द्वारा सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी की गई। इससे पूर्व भारतीय पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी गावस्कर द्वारा वर्ष 1977-78 के दौरान खेली गई सीरीज में तीन शतक लगाने में कामियाबी हासिल की गई थी।

    भारतीय खिलाड़ी पुजारा द्वारा इस सीरीज में चौथी बार 200 से ज्यादा गेंदें खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया में एक सीरीज में सबसे ज्यादा चार बार 200+ गेंदें खेलने वाले भारतीय का रिकार्ड अपने नाम किया गया। ऑस्ट्रेलिया में आयोजित एक टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक बार शतक लगाने वाले नंबर वन भारतीय का रिकार्ड विराट कोहली के नाम पर है। उनके द्वारा वर्ष 2014-15 में आयोजित टेस्‍ट सीरीज में चार शतक लगाए गए थे।

    ऑस्ट्रेलिया में किसी टेस्ट मैच के पहले दिन सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पुजारा द्वारा चौथा स्‍थान प्राप्‍त किया गया है। इस मामले में उनके द्वारा 2008 में एडिलेड में खेले गए टेस्‍ट के पहले दिन 124 रन बनाने वाले सचिन तेंडुलकर को पीछे छोड़ा गया। ऑस्‍ट्रेलिया में खेले गए टेस्‍ट मैचों के पहले दिन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय का रिकार्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम है। उनके द्वारा वर्ष 2003 में मेलबर्न टेस्ट के पहले दिन 195 रन बनाए गए थे।


    Points to be Remember:-

    • भारत तथा ऑस्‍ट्रेलिया के बीच आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय बल्‍लेबाज चेतेश्वर पुजारा द्वारा नाबाद रहते हुए 130 रन बनाए गए।
    • ऑस्ट्रेलिया में जारी टेस्ट सीरीज में पहली बार तीन शतक लगाते हुए पुजारा द्वारा सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी की गई।
    • चेतेश्वर पुजारा का यह शतक उनके केरियर का 18वां तथा ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पांचवां टेस्ट शतक था।
    • ऑस्ट्रेलिया में वर्ष 2014-15 में आयोजित टेस्‍ट सीरीज में सबसे अधिक चार बार शतक लगाने वाले नंबर वन भारतीय का रिकार्ड विराट कोहली के नाम पर है।

    By-Amar Singh Silawat

    Source:-dainikbhaskar.com


  • दक्षिण एशियाई तलवारबाजी संघ के अध्यक्ष बने: राजीव मेहता
    2019-01-13


    दक्षिण एशियाई तलवारबाजी संघ के अध्यक्ष बने: राजीव मेहता

    22.12.2018

    दक्षिण एशियाई तलवारबाजी महासंघ (एसएएफएफ) द्वारा चार साल के लिए भारतीय तलवारबाजी संघ (एफएआई) के अध्यक्ष राजीव मेहता को अपना अध्यक्ष बनाया गया है। भारतीय तलवारबाजी संघ (एफएआई) के महासचिव बशीर अहमद खान को बनाया गया है। दक्षिण एशियाई तलवारबाजी महासंघ (एसएएफएफ) हैदराबाद में हाल ही हुई बैठक में भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव राजीव मेहता और बशीर अहमद का चयन इस पद के लिए किया गया है।
    भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव राजीव मेहता ने बैठक के दौरान बताया गया कि अगले वर्ष अगस्त में नेपाल में आयोजित होने वाले दक्षिण एशियाई खेलों में तलवारबाजी को भी शामिल किया गया है। इस बैठक के दौरान प्रत्येीक वर्ष दक्षिण एशियाई तलवारबाजी चैंपियनशिप आयोजित कराये जाने पर भी सहमति जताई गई। पहली दक्षिण एशियाई तलवारबाजी चैंपियनशिप 2019 छत्तीसगढ में आयोजित की जाएगी।

    Source:- amarujala.com


    कंपनी संशोधन विधेयक 2018 लोकसभा में पारित

    कंपनी संशोधन विधेयक 2018 को 22 दिसम्बर 2018 को लोकसभा द्वारा पारित किया गया। इस नवीन पारित विधेयक द्वारा विगत वर्ष नवम्बर में जारी अध्यादेश का स्थान लिया जाएगा। पर्व के कंपनी अधिनियम 2013 में इस विधेयक द्वारा कई संशोधन किये गए हैं। नवीन पारित विधेयक में व्यापार को और सहज बनाने, राष्ट्रीय कंपनी कानून ट्राईब्यूनल में सुधार और नियमों को न मानने वाली कंपनियों के खिलाफ कड़े प्रावधानों को शामिल किया गया है।कॉरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री पी०पी० चौधरी द्वारा बताया गया कि विधेयक विशेष अदालतों और राष्ट्रीय कंपनी कानून ट्राईब्यूनल में विशेष रूप से सुधार लाने हेतु लाया गया है। इस विधेयक के अनुसार यदि किसी कंपनी द्वारा कमेंसमेंट ऑफ बिजनेस डिक्लेअर नहीं किया, तो यह समझा जाएगा कि संबंधित कंपनी बिजनेस करने के लिए नहीं बनाई गई है। जिसके लिए कंपनी को पेड ऑफ शेयर पे करना पडेगा।


    Points to be Remember:-

    • दक्षिण एशियाई तलवारबाजी महासंघ (एसएएफएफ) द्वारा चार साल के लिए भारतीय तलवारबाजी संघ (एफएआई) के अध्यक्ष राजीव मेहता को अपना अध्यक्ष बनाया गया है।
    • भारतीय तलवारबाजी संघ (एफएआई) के महासचिव बशीर अहमद खान को बनाया गया है।
    • पहली दक्षिण एशियाई तलवारबाजी चैंपियनशिप 2019 छत्तीसगढ में आयोजित की जाएगी। 
    • कंपनी संशोधन विधेयक 2018 को 22 दिसम्बेर 2018 को लोकसभा द्वारा पारित किया गया।
    • नवीन पारित विधेयक में व्यापार को और सहज बनाने, राष्ट्रीय कंपनी कानून ट्राईब्यूनल में सुधार और नियमों को न मानने वाली कंपनियों के खिलाफ कड़े प्रावधानों को शामिल किया गया है।

    Source:- m.dailyhunt.in

    By- Amar Singh Silawat


  • जेएसडब्ल्यू तथा राष्ट्रीय राइफल संघ के मध्य समझौता
    2019-01-09


    /Jagranjosh /Univarta/

    जेएसडब्ल्यू तथा राष्ट्रीय राइफल संघ के मध्य समझौता


    21.12.2018

    अंतरराष्ट्रीय शूटिंग खेल संघों से एसोसिएट निशानेबाजी की शीर्ष संस्था भारतीय राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन (एनआरएआई) तथा भारत की अग्रणी कम्पनियों में से एक 13 अरब डॉलर के भारतीय कारोबारी घराने जेएसडब्ल्यू समूह के मध्‍य देश में निशानेबाजी के क्षेत्र में प्रतिभाओं को पहचानने, प्रशिक्षित करने और उनका विकास करने के लिए हाई परफॉरमेंस साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए समझौता पर हस्‍ताक्षर किये गए।

    यह समझौता मुख्‍य रूप से वर्ष 2020 में आयोजित टोक्यो ओलंपिक खेलों तथा वर्ष 2024 में आयोजित पेरिस ओलंपिक खेलों को ध्‍यान में रखकर किया गया है। इन दोनों प्रतियोगिताओं में देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से निशानेबाजी प्रतियोगिता के क्षेत्र में प्रतिभाओं की पहचान की जाकर उन्‍हें अच्‍छे से प्रशिक्षित करते हुए उनका समूचित विकास करने का कार्य किया जाएगा।

    भारतीय कारोबारी घराने जेएसडब्ल्यू स्‍पोटर्स समूह की ओर से कम्‍पनी के निदशक पार्थ जिंदल तथा निशानेबाजी की शीर्ष संस्था भारतीय राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन (एनआरएआई) के अध्‍यक्ष रणइंदर सिंह द्वारा इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। वर्तमान में किया गया समझौता 1 दिसंबर 2018 से लागू किया जाकर वर्ष  2024 में आयोजित ओलम्पिक खेलों तक जारी किया जाएगा।

    वर्ष 1951 में देश में निशानेबाजी प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने हेतु भारतीय राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन की स्थापना की गई थी, जो एशियाई शूटिंग संघ, राष्ट्रमंडल शूटिंग संघ, दक्षिण एशियाई शूटिंग संघ और भारतीय ओलंपिक संघों को शामिल करते हुए भारतीय राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन अंतरराष्ट्रीय शूटिंग खेल संघों से एसोसिएट है। वर्तमान में इसके अध्यक्ष रणइंदर सिंह तथा सचिव के रूप में डी.वी. सीताराम राव पदस्‍थ हैं। लोकसभा के पहले स्पीकर जी.वी. मावलंकर द्वारा भारतीय राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन स्‍थापना की गई थी। भारतीय राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन के सबसे पहले अध्यक्ष जी.वी. मावलंकर ही थे। उनके द्वारा दिनांक 17.04.51 से लेकर दिनांक 11.03.1956 तक  इस पद पर कार्य किया गया था। 11वें तथा वर्तमान अध्यक्ष के रूप में दिनांक 29.12.2010 से अब तक रणइंदर सिंह इस पद पर कार्यरत हैं।


    Points to be Remember:-

    • भारतीय राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन (एनआरएआई) तथा भारतीय कारोबारी घराने जेएसडब्ल्यू समूह के मध्‍य देश में निशानेबाजी के क्षेत्र में प्रतिभाओं को पहचानने, प्रशिक्षित करने और उनका विकास करने के लिए हाई परफॉरमेंस साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए समझौता पर हस्‍ताक्षर किया गया।
    • वर्ष 1951 में देश में निशानेबाजी प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने हेतु भारतीय राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन की स्थापना की गई थी।
    • भारतीय राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन के सबसे पहले अध्यक्ष जी.वी. मावलंकर थे।
    • 11वें तथा वर्तमान अध्यक्ष के रूप में दिनांक 29.12.2010 से अब तक रणइंदर सिंह इस पद पर कार्यरत हैं।

    By-Amar Singh Silawat


  • डब्ल्यू. वी. रमन बने भारतीय महिला टीम के कोच
    2019-01-09


    /Jagranjosh /Patrika/DDnews/

    डब्ल्यू. वी. रमन बने भारतीय महिला टीम के कोच


    21.12.2018

    20 दिसंबर 2018 को कोच चयन के लिए बनी एडहॉक कमेटी द्वारा पूर्व टेस्ट ओपनर डब्ल्यू. वी. रमन को भारतीय महिला किकेट टीम के कोच पद हेतु की गयी सिफारिश के आधार पर बीसीसीआई द्वारा उनका चयन भारतीय महिला किकेट टीम के कोच पद हेतु किया गया है। भारतीय महिला किकेट टीम के कोच पद के लिए उनका मुकाबला साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के गैरी कर्स्टन, भारतीय तेज़ गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद से था।

    इससे पूर्व भरतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच रमेश पवार थे, जिनका कार्यकाल 30 नवंबर 2018 को समाप्‍त हो गया था। वेस्टइंडीज में खेले गए टी-20 विश्व कप 2018 में महिला क्रिकेट टीम के कोच रमेश पवार का विवाद मिताली राज से होने के कारण कोच चयन समिति द्वारा उनका नाम आगे नहीं बढाया गया। उनके द्वारा भरतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच पद हेतु दोबारा आवेदन किया गया था तथ वे इंटरव्यू तक भी पहॅुंचे थे।

    वर्तमान में डब्ल्यू. वी. रमन बेंगलुरु की नेशनल क्रिकेट एकेडमी में बल्लेबाजी हेतु सलाहकार के रूप में कार्यरत हैं तथा आगामी न्‍यूजीलैंड दौरे पर टीम के साथ होंगे। बीसीसीआई के सूत्रों से पीटीआई को प्राप्‍त जानकारी के अनुसार बीसीसीआई एडहॉक कमेटी द्वारा वर्ष 2011 में भारत को विश्व विजेता बनाने वाले गैरी कर्स्टन ही भारतीय महिला टीम के कोच पद हेतु पहली पसंद थी, परन्‍तु उनके तथा कोच पद के बीच में सबसे बड़ी बाधा आईपीएल की फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के साथ करार ने खड़ी की गई। गैरी कर्स्टन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु में अपने पद को नहीं छोड़ना चाहते थे, जिसकी वजह से ओपनर डब्ल्यू. वी. रमन को भारतीय महिला किकेट टीम के कोच पद हेतु चयन समिति द्वारा नामित किया गया। भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच का चयन करने हेतु गठित चयन समिति में पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव, अंशुमान गायकवाड़,  तथा महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी को सदस्‍य के रूप में चयन किया गया था।

    23 मई 1965 को चेन्नई में जन्‍मे डब्ल्यू. वी. रमन पूर्व भरतीय टेस्ट ओपनर रह चुके हैं। उनके द्वारा वर्ष1988 से 1997 के बीच 11 टेस्ट और 27 वनडे मैचों में टीम इंडिया की कप्‍तानी भी की जा चुकी है। वर्ष 1988 में वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्‍होंने अपने कैरियर की शुरूआत की गई थी। उनके द्वारा 27 वन डे मैचों में 617 रन बनाए गए हैं। उन्‍होंने रणजी ट्रॉफी में तमिलनाडु के लिए 132 प्रथम श्रेणी मैच खेले गए हैं। वर्ष 1992-93 में साउथ अफ्रीका दौरे के दौरान वनडे में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्‍लेबाज के रूप में उन्‍हें पहचाना जाता है।

    उन्‍हें कोचिंग में भी अच्‍छा अनुभव है। उनके द्वारा रणजी ट्रॉफी में तमिलनाडु और बंगाल क्रिकेट टीम के कोच का पद संभाला गया है। उन्‍होंने वर्ल्‍ड अंडर 19 भारतीय क्रिकेट टीम के कोच का पद भी संभालने का अनुभव है। उनके द्वारा वर्ष 2013 में आयोजित आईपीएल टूर्नामेंट में किंग्स इलेवन पंजाब टीम के अस्सटेंट कोच पद पर भी कार्य किया जा चुका है। इसके अलावा उनके द्वारा केकेआर के बल्लेबाजी कोच के रूप में भी कार्य करने का अनुभव है।


    Points to be Remember:-

    • 20 दिसंबर 2018 को महिला किकेट टीम के कोच चयन के लिए बनी एडहॉक कमेटी द्वारा पूर्व टेस्ट ओपनर डब्ल्यू. वी. रमन को भारतीय महिला किकेट टीम के कोच पद हेतु की गयी सिफारिश के आधार पर बीसीसीआई द्वारा उनका चयन भारतीय महिला किकेट टीम के कोच पद हेतु किया गया है।
    • वर्ष 1992-93 में साउथ अफ्रीका दौरे के दौरान डब्ल्यू. वी. रमन को वनडे में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्‍लेबाज के रूप में उन्‍हें पहचाना जाता है।
    • उनके द्वारा रणजी ट्रॉफी में तमिलनाडु और बंगाल क्रिकेट टीम के कोच का पद संभाला जा चुका है।

    By-Amar Singh Silawat


  • पूर्व भारतीय कबड्डी के कप्तान अनूप कुमार द्वारा सन्यास की घोषणा 
    2019-01-09


    /Bhaskarhindi.com/Jagranjosh/

    पूर्व भारतीय कबड्डी के कप्तान अनूप कुमार द्वारा सन्यास की घोषणा 


    20.12.2018

    भारतीय पूर्व दिग्गज खिलाड़ी व कप्तान अनूप कुमार के द्वारा 19 दिसंबर 2018 को कबड्डी के सभी फॉर्मेटों से सन्यास लेने की घोषणा की गई। भारतीय कबड्डी खिलाड़ी अनूप कुमार पिछले 15 वर्षों से कबड्डी से जुड़े हुए थे तथा उनके द्वारा एक कप्तान तथा खिलाड़ी के रूप में पूरे कैरियर में शानदार प्रदर्शन किया गया। वर्तमान में अनूप कुमार द्वारा पीकेएल में जयपुर पिंक पैंथर्स टीम की कप्तानी की जा रही थी। प्रो कबड्डी लीग पीकेएल में पंचकूला लेग के दौरान लीग के छठे सीजन में अनुप कुमार के द्वारा सन्यास की घोषणा की गई। पीकेएल की इस सीजन में अनूप कुमार को जयपुर पिंक पैंथर्स के द्वारा तीस लाख रूपए में खरीदा गया था। छठे सीजन के प्रो कबड्डी लीग के मुकाबले में उनकी कप्तानी में जयपुर पिंक पैंथर्स प्ले ऑफ के दौर से बाहर हो चुकी है। कबड्डी से सन्यास की घोषणा करते समय उनके द्वारा बताया गया कि उन्होंने कबड्डी सिर्फ शौक के तौर पर शुरू की थी, जो धीरे-धीरे उनके जीवन का एक अहम हिस्सा बन गई। उनके हिसाब से उनका सपना देश का कबड्डी में प्रतिनिधित्व करते हुए गोल्ड मेडल हासिल करना था।

    अनूप कुमार का जन्म हरियाणा में 20 नवंबर 1983 को हुआ था। उनके द्वारा अपने कैरियर की शुरुआत वर्ष 2006 में दक्षिण एशियाई खेलों के अंतर्गत श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में की गई थी। उनके द्वारा वर्ष 2010 एवं 2014 में आयोजित एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम में भी भागीदारी की गई थी। वर्ष 2014 में आयोजित एशियाई खेलों के अंतर्गत उनके द्वारा भारतीय टीम की कप्तानी भी की गई थी। उनकी कप्तानी में ही भारत के द्वारा वर्ष 2016 में कबड्डी विश्व कप भी जीता गया था। उन्हीं के नेतृत्व में प्रो कबड्डी लीग के दूसरे सत्र में यू मुंबा चैंपियन बना था। वर्ष 2012 में उनको अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।


    Points to be Remember:-

    • भारतीय पूर्व दिग्गज खिलाड़ी व कप्तान अनूप कुमार के द्वारा 19 दिसंबर 2018 को कबड्डी के सभी फॉर्मेटों से सन्यास लेने की घोषणा की गई।
    • वर्तमान में अनूप कुमार द्वारा पीकेएल में जयपुर पिंक पैंथर्स टीम की कप्तानी की जा रही थी। प्रो कबड्डी लीग पीकेएल में पंचकूला लेग के दौरान लीग के छठे सीजन में अनुप कुमार के द्वारा सन्यास की घोषणा की गई।
    • उनकी कप्तानी में ही भारत के द्वारा वर्ष 2016 में कबड्डी विश्व कप भी जीता गया था।
    • अनूप कुमार के नेतृत्व में प्रो कबड्डी लीग के दूसरे सत्र में यू मुंबा चैंपियन बना था।
    • वर्ष 2012 में अनूप कुमार को अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

    By-Amar singh Silawat


  • हॉकी वर्ल्ड कप 2018 का विजेता बना बेल्जियम
    2019-01-09


    Bhaskarhindi.com/jagranjosh

    हॉकी वर्ल्ड कप 2018 का विजेता बना बेल्जियम


    17.12.2018

    ओडिशा में भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले गए पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट 2018 के फाइनल मुकाबले में बेल्जियम द्वारा नीदरलैंड को सडन डेथ में 3-2 से हराया गया। फाइनल मुकाबले में नीदरलैंड को हराने के बाद पहली बार बेल्जियम द्वारा इस खिताब को जीतने में कामयाबी हासिल की गई। फाइनल मुकाबले के दौरान दोनों टीमों के द्वारा कोई भी गोल नहीं किया जा सका था, जिसके परिणाम स्वरूप मुकाबला पेनाल्टी शूटआउट तक पहुंच गया। पेनाल्टी शूटआउट में भी दोनों टीमों द्वारा 2-2 गोल करते हुए मुकाबला बराबरी पर रहा। जिससे यह मुकाबला और भी रोमांचक हो गया तथा मुकाबले को सडन डेथ तक ले जाया गया, जिसमें बेल्जियम की ओर से फ्लोरेंट के द्वारा गोल करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई गई। फाइनल मुकाबले में नीदरलैंड द्वारा वर्ल्ड कप मुकाबले में अपना 100वां मैच खेला गया था, जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा। इस मुकाबले में नीदरलैंड को लगातार दूसरी बार तथा ओवरऑल चौथी बार फाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है। 47 साल के इतिहास में पहली बार किसी फाइनल मुकाबले में फुल टाइम तक कोई गोल नहीं किया जा सका था। इसके अलावा पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में 16 साल के बाद कोई नई टीम चैंपियन बनने में कामियाब रही है। इसके पहले जर्मनी के द्वारा वर्ष 2002 में ऐसा किया गया था।

    दूसरी ओर ब्रोंज मेडल के मुकाबले हेतु ऑस्ट्रेलिया के द्वारा इंग्लैंड को 8-1 से पराजित किया गया। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के द्वारा इंग्लैंड को एकतरफा हराने में कामियाबी मिली। इसी जीत के साथ टीम ऑस्ट्रेलिया द्वारा वर्ल्ड कप मुकाबलों में अपने 300वां गोल करने में कामयाबी हासिल की गई। इसी के साथ टीम ऑस्ट्रेलिया हॉकी वर्ल्ड कप के इतिहास में 300 गोल करने वाली पहली टीम बन गई है। ऑस्ट्रेलिया के द्वारा अभी तक 305 गोल किए जा चुके हैं। ऑस्ट्रेलियाई हॉकी टीम का यह दसवां मेडल है, जो कि अपने आप में एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है। किसी भी टीम के द्वारा अब तक 10 मेडल नहीं जीते जा सके हैं।

    वर्ल्ड कप टूर्नामेंट 2018 में फेयर प्ले अवॉर्ड हेतु स्पेन की हॉकी टीम को प्रदान किया गया। मोस्ट गोल अवॉर्ड ऑस्ट्रेलिया द्वारा जीतने में कामयाबी हासिल की गई। टूर्नामेंट के दौरान बेस्ट गोलकीपर का अवॉर्ड नीदरलैंड के गोलकीपर पिरमिन ब्लाक द्वारा जीता गया। टॉप स्कोरर का खिताब एलेग्जेंडर हेंड्रिक्स तथा ब्लैक गोवर्स द्वारा 7-7 गोल करते हुए यह खिताब अपने नाम किया गया। इस हॉकी वर्ल्डकप के दौरान प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बेल्जियम के खिलाड़ी आर्थर वान डोरेन को दिया गया।

    इससे पूर्व विश्‍व कप पूल सी के मुकाबले में दूसरे स्‍थान पर रहते हुए क्रॉसओवर खेलकर क्वार्टर फाइनल में अपना स्‍थान बनाया गया था। पिछले वर्ल्‍ड कप में नीदरलैंड की टीप उप-विजेता रही थी। नीदरलैंड इससे पूर्व वर्ष 1973, 1990 तथा 1998 में हॉकी वर्ल्‍ड कप का विजेता रह चुका है। विश्‍व कप हॉकी टूर्नामेंट के वर्ष 1971 में शुरू किये जाने के बाद अभी तक पाकिस्‍तान द्वारा सबसे अधिक चार बार यह खिताब अपने नाम करने में कामियाबी हासिल की गई है। भारतीय टीम द्वारा केवल एक बार वर्ष 1975 में विश्व कप का खिताब अपने नाम किया करने में कामियाबी हासिल की गई है।

    भारत को हॉकी विश्व कप के आयोजन का सर्वप्रथम मौका वर्ष 1982 तथा इसके बाद वर्ष 2010 में प्राप्‍त हुआ था। वर्ष 2018 में भारत द्वारा तीसरी बार 14वें हॉकी विश्व कप संस्करण का सफल आयोजन 28 नवम्बर से 16 दिसम्बर 2018 के बीच भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में किया गया है।


    Points to be Remember:-

    • ओडिशा में भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले गए पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट 2018 के फाइनल मुकाबले में बेल्जियम द्वारा नीदरलैंड को सडन डेथ में 3-2 से हराया गया।
    • फाइनल मुकाबले में नीदरलैंड द्वारा वर्ल्ड कप मुकाबले में अपना 100वां मैच खेला गया, जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा।
    • दूसरी ओर ब्रोंज मेडल के मुकाबले हेतु ऑस्ट्रेलिया के द्वारा इंग्लैंड को 8-1 से पराजित किया गया।
    • इसी के साथ टीम ऑस्ट्रेलिया हॉकी वर्ल्ड कप के इतिहास में 300 गोल करने वाली पहली टीम बन गई है।
    • वर्ष 2018 में भारत द्वारा तीसरी बार 14वें हॉकी विश्व कप संस्करण का सफल आयोजन 28 नवम्बर से 16 दिसम्बर 2018 के बीच भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में किया गया है।

    By-Amar Singh silawat


  • वर्ल्ड टूर फाइनल्स का मुकाबला पीवी सिंधु के द्वारा जीता गया
    2019-01-09


    Bhaskarhindi.com

    वर्ल्ड टूर फाइनल्स का मुकाबला पीवी सिंधु के द्वारा जीता गया


    17.12.2018

    15 महीने में लगातार 7 फाइनल मुकाबला हारने के बाद भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु के द्वारा बेडमिंटन के बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स खिताब 2018 अपने नाम किया गया। इसके साथ ही 23 वर्षीय सिंधु बेडमिंटन फाइनल मुकाबला जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं। छठी सीड भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु के द्वारा फाइनल मुकाबले में दूसरी सीड जापान की बेडमिंटन खिलाड़ी नोजोमी ओकुहारा को 21-19, 21-17 अंको के द्वारा हराया गया। दोनों खिलाड़ियों के मध्‍य इस 13वें मुकाबले में पी व्‍ही सिंधु द्वारा 7वीं बार में जापनी खिलाड़ी नोजोमी ओकुहारा को हराने में सफलता मिली। बेडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु के द्वारा लगातार 7 फाइनल मुकाबले हारने के पश्चात इस वर्ष का पहला खिताब जीता गया है। उनके द्वारा आखिरी खिताब पिछले साल सितंबर 2017 में जीता गया था। इसकी वजह से उनके ऊपर फाइनल मुकाबला हारने का इल्जाम लगने लगा था। सुपर सीरीज विजेता के रूप में भारतीय बेडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को 85 लाख रुपए पुरस्‍कार के रूप में दिये जाएंगे। बेडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु के कैरियर का यह 14वां खिताब है। पीवी सिंधु के द्वारा इस पूरे टूर्नामेंट में पांच में से चार मुकाबले लगातार गेमों में जीते गए तथा उनके द्वारा इन सभी मुकाबलों में अपने से बेहतर रैंकिंग वाले खिलाड़ियों को हराया गया। भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु का यह तीसरा वर्ल्ड टूर फाइनल मुकाबला था। इससे पूर्व वर्ष 2016 में सेमीफाइनल में उनको हार का सामना करना पड़ा था। पिछले साल 2017 में उनको फाइनल मुकाबले में पहुँचकर हार का सामना करना पड़ा था। वर्ष 2011 में भी वर्ल्ड सुपर सीरीज के फाइनल मुकाबले में पहुंचने के बाद भारतीय खिलाड़ी पीवी सिंधु को हार का सामना करना पड़ा था। इस खिताबी जीत के पहले बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु द्वारा आखरी बार कोरिया ओपन का खिताब अपने नाम किया था, जो सितंबर 2017 में आयोजित किया गया था।

    वर्तमान में भारतीय बेडमिंटन खिलाड़ी पी व्‍ही सिंधु को दुनिया में कुल 81,614 पॉइंट्स के साथ 6वीं रैंक प्रदान की गई है। वर्ल्ड टूर फाइनल्स का मुकाबला अपने नाम करने के बाद उन्‍हें 12 हजार पॉइंट्स अतरिक्‍त मिलेंगे। बैडमिंटन वर्ल्ड रैंकिंग्स के अपडेट किये जाने पर 93,614 पॉइंट्स के साथ उनकी रैंकिग में जबरजस्‍त उछाल के साथ दूसरे नंबर पर पहुंचने की संभावना व्‍यक्‍त की गई है। बैडमिंटन वर्ल्ड रैंकिंग्स में नंबर वन की पोजीशन पर ताइ जू टॉप का कबजा बना रहेगा। भारतीय बैडमिंटन संघ (बाई) द्वारा सिंधु को इस ऐतिहासिक जीत के उपलक्ष में 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।


    Points to be Remember:-

    • 15 महीने में लगातार 7 फाइनल मुकाबला हारने के बाद भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु के द्वारा बेडमिंटन के बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स खिताब 2018 अपने नाम किया गया।
    • छठी सीड भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु के द्वारा फाइनल मुकाबले में दूसरी सीड जापान की बेडमिंटन खिलाड़ी नोजोमी ओकुहारा को 21-19, 21-17 अंको के द्वारा हराया गया।
    • सुपर सीरीज विजेता के रूप में भारतीय बेडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को 85 लाख रुपए पुरस्‍कार के रूप में दिये जाएंगे।

    By-Amar Singh silawat


  • (बीसीसीआई) द्वारा तीन सदस्यीय एडहॉक कमेटी का निमार्ण
    2018-12-18


    (बीसीसीआई) द्वारा तीन सदस्यीय एडहॉक कमेटी का निमार्ण

    13.12.2018

    महिला क्रिकेट टीम का कोच चुनने हेतु कपिल देव की अगुआई में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा तीन सदस्यीय एडहॉक कमेटी का निमार्ण किया गया। इस कमेटी के सदस्‍य के रूप में कपिल के अलावा अंशुमन गायकवाड़ और पूर्व महिला खिलाड़ी शांता रंगास्वामी को शामिल किया गया है। 20 दिसंबर को मुंबई में महिला क्रिकेट टीम के कोच पद हेतु इंटरव्यू लिया जाएगा। सेमीफाइनल मुकाबले में मिताली राज को टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट से बाहर किए जाने के बाद उपजे विवाद में महिला क्रिकेट खिलाड़ी मिताली राज द्वारा कोच रमेश पोवार पर दुरव्यवहार के आरोप लगाए गए थे। इसी मामले के तहत महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत तथा उपकप्तान स्मृति मंधाना द्वारा पोवार को टीम के साथ कोच बनाए रखने को लेकर सीओए को लेटर भी लिखा गया था।

    Points to Remember:-

    • महिला क्रिकेट टीम का कोच चुनने हेतु कपिल देव की अगुआई में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा तीन सदस्यीय एडहॉक कमेटी का निमार्ण किया गया।
    • इस कमेटी के सदस्‍य के रूप में कपिल के अलावा अंशुमन गायकवाड़ और पूर्व महिला खिलाड़ी शांता रंगास्वामी को शामिल किया गया है।

    By-Amar Singh Silawat


  • ऑस्ट्रेलिया लगातार 11वीं बार हॉकी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में
    2018-12-18


    ऑस्ट्रेलिया लगातार 11वीं बार हॉकी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में

    13.12.2018

    हॉकी वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया द्वारा फ्रांस को 3-0 से हराया गया। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया लगातार 11वीं बार वर्ष1978 से वर्ष 2018 तक आयोजित टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश करने के साथ ही वर्ल्‍ड रिकार्ड की बराबरी की गई। इससे पूर्व यह रिकार्ड जर्मनी के नाम था, जो लगातार 11 बार (वर्ष 1973 से वर्ष 2010) तक हॉकी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने में कामियाब रहा था।

    Points to Remember:-

    • हॉकी वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया द्वारा फ्रांस को 3-0 से हराया गया।
    • इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया द्वारा लगातार 11वीं बार सेमीफाइनल में प्रवेश कर वर्ष 1978 से वर्ष 2018 तक आयोजित टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश करने के वर्ल्‍ड रिकार्ड की बराबरी की गई।

    By-Amar Singh Silawat


  • रेसलिंग फेडरेशन द्वारा सुशील और साक्षी को ग्रेड ए में शामिल किया गया
    2018-12-18


    रेसलिंग फेडरेशन द्वारा सुशील और साक्षी को ग्रेड ए में शामिल किया गया

    13.12.2018

    रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (डब्ल्यूएफआई) द्वारा पूर्व में पहलवान सुशील कुमार और साक्षी मलिक को ग्रेड-बी श्रेणी में रखा गया था। अपनी इस गलती में सुधार करते हुए फेडरेशन द्वारा दोनों पहलवानों को ग्रेड-ए श्रेणी में शामिल किया गया है।

    इस संबंध में फेडरेशन के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह द्वारा बताया गया कि, ‘फेडरेशन की बैठक में फेडरेशन के सभी अधिकारी इस बात पर सहमत थे, कि दोनों को बी ग्रेड में नहीं रखा जाना चाहिए तथा यह हमारी गलती थी।'  इससे पूर्व पहलवान सुशील कुमार द्वारा वर्ष 2008 में आयोजित बीजिंग ओलिंपिक में कांस्य पदक तथा वर्ष 2012 में आयो‍जित लंदन ओलिंपिक में रजत पदक विजेता रह चुके हैं। पहलवान साक्षी मलिक वर्ष 2016 में आयोजित रियो ओलिंपिक की कांस्य पदक विजेता हैं। रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (डब्ल्यूएफआई) द्वारा लागू ग्रेडिंग शिस्‍टम के तहत ग्रेड ए में सुशील और साक्षी के अलावा बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट और पूजा ढांडा को शामिल किया गया है। ग्रेड ए के समस्‍त खिलाड़ियों को फेड़रेशन द्वारा प्रत्‍येक वर्ष 30 लाख रुपए प्रदान किए जाते हैं।

    Points to Remember:-

    • रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (डब्ल्यूएफआई) द्वारा अपनी गलती में सुधार करते दोनों पहलवान सुशील कुमार और साक्षी मलिक को ग्रेड-ए श्रेणी में शामिल किया गया।
    • रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (डब्ल्यूएफआई) द्वारा लागू ग्रेडिंग सिस्टम के तहत ग्रेड ए में सुशील और साक्षी के अलावा बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट और पूजा ढांडा को शामिल किया गया है।
    • ग्रेड ए के समस्‍त खिलाड़ियों को फेड़रेशन द्वारा प्रत्‍येक वर्ष 30 लाख रुपए प्रदान किए जाते हैं।

    By-Amar Singh Silawat


  • ‘ब्रेकथ्रू स्टार’ पुरस्कार, 2018 की विजेता बनी: मनिका बत्रा  
    2018-12-18


    ‘ब्रेकथ्रू स्टार’ पुरस्कार, 2018 की विजेता बनी: मनिका बत्रा  

    12.12.18

    2018 में अपनी करियर की सर्वश्रेष्ठ 52वीं रैंकिंग करने वाली भारतीय महिला खिलाड़ी मनिका बत्रा को 12 दिसम्‍बर 2018 को अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ द्वारा ब्रेकथ्रू टेबल टेनिस स्टार’ पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। इस पुरस्‍कार तथा इस रैंकिंग तक पहुंवने वाली मनिका बत्रा पहली भारतीय खिलाड़ी बन गईं हैं। इस अवसर पर टीटीएफआई के महासचिव एमपी सिंह द्वारा उन्‍हें एक बहतरीन खिलाड़ी बताया गया।

    Points to be remember:-

    • 2018 में अपनी करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 52 हासिल करने वाली भारत की सबसे ऊंची रैंकिंग की महिला खिलाड़ी मनिका बन्‍ना को 12 दिसम्‍बर 2018 को अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ द्वारा ब्रेकथ्रू टेबल टेनिस स्टार’ पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया।

    By-Amar Singh Silawat


  • आगा खान गोल्ड कप टूर्नामेंट का विजेता बना: सेल
    2018-12-13


    आगा खान गोल्ड कप टूर्नामेंट का विजेता बना: सेल

    11.12.2018

    मेजर ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम में 115वें अखिल भारतीय आगा खान गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट, 2018 के फाइनल फाइनल मुकाबले में भारतीय इस्पात प्राधिकरण (सेल) की हॉकी अकादमी द्वारा सेना एकादश दानापुर की टीम को 2-1 से पराजित करते हुए आगा खान गोल्ड कप टूर्नामेंट, 2018 अपने नाम किया गया। देश के सबसे पुराने हॉकी टूर्नामेंटों में से एक आगा खान गोल्ड कप के फाइनल मुकाबले में सेल हॉकी अकादमी (एसएचए) की ओर से विजयी गोल जय प्रकाश पटेल द्वारा किया गया।

    Points to be Remember:-

    • मेजर ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम में 115वें अखिल भारतीय आगा खान गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट, 2018 के फाइनल फाइनल मुकाबले में भारतीय इस्पात प्राधिकरण (सेल) की हॉकी अकादमी द्वारा सेना एकादश दानापुर की टीम को 2-1 से पराजित करते हुए आगा खान गोल्ड कप टूर्नामेंट, 2018 अपने नाम किया गया।
    • देश के सबसे पुराने हॉकी टूर्नामेंटों में से एक आगा खान गोल्ड कप के फाइनल मुकाबले में सेल हॉकी अकादमी (एसएचए) की ओर से विजयी गोल जय प्रकाश पटेल द्वारा किया गया।

    By-Amar Singh Silawat


  • ‘खेलो इंडिया युवा खेल, 2019’ की मेजबानी महाराष्ट्र करेगा
    2018-12-13


    ‘खेलो इंडिया युवा खेल, 2019’ की मेजबानी महाराष्ट्र करेगा

    10.12.2018

    खेलो इंडिया स्कूल खेल’ में मिली सफलता के बाद खेल मंत्रालय द्वारा इसका दायरा बढ़ाते हुए इसमें कालेज के छात्रों को शामिल करने का फैसला किया गया है। इसकी वजह से इसका नया नाम ‘खेलो इंडिया युवा खेल’ रखते हुए वर्ष 2019 में आयोजित अगले संस्‍करण की मेजबानी महाराष्ट्र को दी गई, जो पुणे शहर में आयोजित किया जाएगा। इसका आयोजन 09 से 20 जनवरी 2019 तक किया जाएगा, जिसके लिाए अभी तक 9 हजार खिलाडि़यों का पंजीकरण किया जा चुका है।

    Points to be Remember:-

    • खेलो इंडिया स्कूल खेल’ में मिली सफलता के बाद खेल मंत्रालय द्वारा इसका दायरा बढ़ाते हुए इसमें कालेज के छात्रों को शामिल करने का फैसला किया गया है।
    • इसकी वजह से इसका नया नाम ‘खेलो इंडिया युवा खेल’ रखते हुए वर्ष 2019 में आयोजित अगले संस्‍करण की मेजबानी महाराष्ट्र को दी गई, जो पुणे शहर में आयोजित किया जाएगा।

    By-Amar Singh Silawat


  • 10 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में भारत ने सीरीज का पहला मैच जीता
    2018-12-13


    10 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में भारत ने सीरीज का पहला मैच जीता

    10.12.2018

    ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर टीम इंडिया ने 10 साल बाद पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराया गया। इससे पूर्व ऑस्ट्रेलिया में वर्ष 2008 में अनिल कुंबले की कप्तानी में भारत कोई टेस्‍ट जीता था। एडिलेड क्रिकेट मैदान में भारत द्वारा 15 सालों बाद जीत दर्ज की गई,  इससे पूर्व वर्ष 2003 में सौरव गांगुली की कप्तानी में यहॉं आखिरी बार कोई मैच जीता गया था। भारतीय टीम द्वारा पहली पारी में 250 तथा दूसरी पारी में 307 रन बनाए गए थे। भारत द्वारा दिए गए 323 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी में 291 रन पर आउट हो गई।

    Points to be Remember:-

    • ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर टीम इंडिया ने 10 साल बाद पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराया गया।
    • इससे पूर्व ऑस्ट्रेलिया में वर्ष 2008 में अनिल कुंबले की कप्तानी में भारत ने कोई टेस्‍ट जीता था।

    By-Amar Singh Silawat


  • पहली बार आईओए द्वारा ऐथलीट करियर कार्यक्रम कार्यशाला का आयोजन
    2018-12-10


    पहली बार आईओए द्वारा ऐथलीट करियर कार्यक्रम कार्यशाला का आयोजन

    09.12.18

    09 दिसम्‍बर 2018 को अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी), आईओसी ऐथलीट आयोग और एडेको ग्रुप के साथ मिलकर भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) द्वारा नई दिल्‍ली में आयोजित आईओसी ऐथलीट करियर कार्यक्रम (एसीपी) कार्यशाला के पहले चरण के आयोजन में 16 वर्ष से 22 वर्ष की उम्र के करीब 32 खिलाड़ियों ने भाग लिया। खिलाड़ी को खेलों और करियर दोनों में सफलता दिलाने के उद्देश्‍य से ऐथलीट करियर कार्यक्रम (एसीपी) का आयोजन किया गया।

    Points to be remember:-

    • 09 दिसम्‍बर 2018 को अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी), आईओसी ऐथलीट आयोग और एडेको ग्रुप के साथ मिलकर भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) द्वारा नई दिल्‍ली में आयोजित आईओसी ऐथलीट करियर कार्यक्रम (एसीपी) कार्यशाला के पहले चरण के आयोजन में 16 वर्ष से 22 वर्ष की उम्र के करीब 32 खिलाड़ियों ने भाग लिया।

    By-Amar Singh Silawat


  • ऋषभ मेहता द्वारा ‘वर्ल्ड जम्पिंग चैलेंज’ में वर्ग ‘ए’ से चुने गये
    2018-12-10


    ऋषभ मेहता द्वारा ‘वर्ल्ड जम्पिंग चैलेंज’ में वर्ग ‘ए’ से चुने गये

    09.12.18

    30 नवंबर, 2 दिसंबर और 9 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय घुड़सवारी महासंघ (एफईआई) के अंतर्गत आयोजित ‘वर्ल्ड जम्पिंग चैलेंज’  प्रतियोगिता में 09 दिसम्‍बर 2018 को यूनाइटेड राइडर्स बार्न टीम के ऋषभ मेहता जोन 8 (भारत, सिंगापुर, फिलीपींस) वर्ग ‘ए’ से चुने गये हैं। वहीं वर्ग बी में प्रणय खरे, वर्ग सी में एंबेसी अंतरराष्ट्रीय राइडिंग स्कूल के बसवराजू एस को चुना गया।

    Points to be remember:-

    • 30 नवंबर, 2 दिसंबर और 9 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय घुड़सवारी महासंघ (एफईआई) के अंतर्गत आयोजित ‘वर्ल्ड जम्पिंग चैलेंज’  प्रतियोगिता में 09 दिसम्‍बर 2018 को यूनाइटेड राइडर्स बार्न टीम के ऋषभ मेहता जोन 8 (भारत, सिंगापुर, फिलीपींस) वर्ग ‘ए’ से चुने गये हैं।

    By-Amar Singh Silawat


  • युवा गोल्फर शुभंकर शर्मा द्वारा 'एशियाई टूर ऑर्डर ऑफ मैरिट' खिताब जीता
    2018-12-10


    युवा गोल्फर शुभंकर शर्मा द्वारा 'एशियाई टूर ऑर्डर ऑफ मैरिट' खिताब जीता

    08.12.2018

    हांगकांग ओपन में संयुक्त छठे स्थान पर रहे यूवा गोल्‍फर शुभंकर शर्मा सबसे यूवा भारतीय गोल्‍फर हैं, जिनके द्वारा दो टूर्नामेंट बाकी रहते हुए एशियाई टूर ऑर्डर ऑफ मैरिट' का खिताब जीता गया। इससे पहले ज्योति रंधावा (2002), अर्जुन अटवाल (2003), जीव मिल्खा सिंह (2006 और 2008) और अनिर्बान लाहिड़ी (2015) को 'एशियाई टूर ऑर्डर ऑफ मैरिट' का खिताब अपने नाम करने में कामियाबी हासिल की गई है।

    Points to be remember:-

    • हांगकांग ओपन में संयुक्त छठे स्थान पर रहे यूवा गोल्‍फर शुभंकर शर्मा सबसे यूवा भारतीय गोल्‍फर हैं जिन्‍होंने दो टूर्नामेंट बाकी रहते हुए एशियाई टूर ऑर्डर ऑफ मैरिट' का खिताब जीता।

    By-Amar Singh Silawat


  • श्रीलंका के नए फील्डिंग कोच: रिक्सन
    2018-12-10


    श्रीलंका के नए फील्डिंग कोच: रिक्सन

    08.12.2018

    अगले वर्ष इंग्लैंड में होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप तक के लिए आस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज स्टीव रिक्सन 08 दिसम्‍बर 2018 को श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के नए फील्डिंग कोच नियुक्‍त किए गए। 24 दिसंबर को क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड के साथ खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच से पहले स्टीव रिक्सन श्रीलंका टीम के साथ सामिल होकर टीम के प्रमुख कोच चंदिका हथरुसिंगा के साथ मिलकर काम करेंगे। रिक्सन इससे पहले पाकिस्तान के फील्डिंग कोच रह चुके हैं।

    Points to be remember:-

    • अगले वर्ष इंग्लैंड में होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप तक के लिए आस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज स्टीव रिक्सन 08 दिसम्‍बर 2018 को श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के नए फील्डिंग कोच नियुक्‍त किए गए।
    • रिक्सन इससे पहले पाकिस्तान के फील्डिंग कोच रह चुके हैं।

    By-Amar Singh Silawat


  • अजय रोहेरा द्वारा अपने पदार्पण मैच में रेकॉर्ड बनाया
    2018-12-09


    अजय रोहेरा द्वारा अपने पदार्पण मैच में रेकॉर्ड बनाया

    08.12.2018

    रणजी ट्रोफी एलीट ग्रुप बी में मध्य प्रदेश के विकेटकीपर बल्लेबाज अजय रोहेरा द्वारा नाबाद 267 रन बनाते हुए पदार्पण के दौरान प्रथम श्रेणी मुकाबलों में सर्वाधिक रन बनाने वाले क्रिकेटर का रिकॉर्ड अपने नाम किया गया। उनके द्वारा मुंबई के अमोल मजूमदार का रेकॉर्ड तोड़ा गया। इससे पूर्व वर्ष 1994 में फरीदाबाद में हरियाणा के खिलाफ अमोल मजूमदार द्वारा 260 रन बनाए जाने का रिकॉर्ड था।

    Points to be remember:-

    • रणजी ट्रोफी एलीट ग्रुप बी में मध्य प्रदेश के विकेटकीपर बल्लेबाज अजय रोहेरा द्वारा नाबाद 267 रन बनाते हुए पदार्पण के दौरान प्रथम श्रेणी मुकाबलों में सर्वाधिक रन बनाने वाले क्रिकेटर का रिकॉर्ड अपने नाम किया गया।

    By-Amar Singh Silawat


  • हॉकी वर्ल्ड कप में कनाडा को हराकर क्वॉर्टर फाइनल में भारत 
    2018-12-09


    हॉकी वर्ल्ड कप में कनाडा को हराकर क्वॉर्टर फाइनल में भारत 

    08.12.2018

    भारतीय टीम द्वारा हॉकी वर्ल्ड कप में पूल सी के आखिरी लीग मैच में कनाडा को 5-1 के अंतर से हराते हुए क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश किया गया। पूल सी के आखिरी लीग मैच कलिंगा स्टेडियम में खेला गया जिसमें मैन ऑफ द मैच ललित उपाध्याय द्वारा दो गोल किए गए।

    Points to be remember:-

    • भारतीय टीम द्वारा हॉकी वर्ल्ड कप में पूल सी के आखिरी लीग मैच में कनाडा को 5-1 के अंतर से हराते हुए क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश किया गया।

    By-Amar Singh Silawat


  • कैलियन एमबापे द्वारा सर्वश्रेष्ठ यूवा खिलाडी ट्रॉफी जीती गई
    2018-12-08


    कैलियन एमबापे द्वारा सर्वश्रेष्ठ यूवा खिलाडी ट्रॉफी जीती गई

    05.12.18

    पैरिस में 03 दिसम्बर 2018 को बैलोन डीओर समारोह में फ्रांसीसी फुटबॉलर कैलियन एमबापे द्वारा कोपा ट्रॉफी 2018 जीती गई। फ्रांसीसी फुटबॉलर कैलियन एमबापे कोपा ट्रॉफी के पहले विजेता हैं जिसे केवल 21 वर्ष से कम उम्र के सर्वश्रेष्ठ यूवा खिलाडी को दिया जाता है। पूर्व बैलोन डीओर रेमंड कोपा के नाम पर इस पुरस्कार का नाम रखा गया है।

    Points to be remember:-

    • पैरिस में 03 दिसम्बर 2018 को बैलोन डीओर समारोह में फ्रांसीसी फुटबॉलर कैलियन एमबापे द्वारा कोपा ट्रॉफी 2018 जीती गई।
    • पूर्व बैलोन डीओर रेमंड कोपा के नाम पर इस पुरस्कार का नाम रखा गया है।

    By-Amar Singh Silawat


  • वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2023 की मेजबानी बुडापेस्ट को मिली
    2018-12-08


    वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2023 की मेजबानी बुडापेस्ट को मिली

    05.12.18

    इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (IAAF) के अनुसार वर्ष 2023 में ‘वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप’ की मेजबानी हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट द्वारा की जाएगी। इससे पूर्व में भी बुडापेस्ट के द्वारा (IAAF) विश्व इनडोर चैंपियनशिप तथा यूरोपीय एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की मेजबानी की जा चुकी है। इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (IAAF) द्वारा वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप वर्ष 2019 हेतु दोहा तथा 2021 हेतु यूजीन, ओरेगन को मेजबानी का अवसर दिया गया है।

    Points to be remember:-

    • इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (IAAF) के अनुसार वर्ष 2023 में ‘वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप’ की मेजबानी हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट द्वारा की जाएगी।
    • इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (IAAF) द्वारा वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप वर्ष 2019 हेतु दोहा तथा 2021 हेतु यूजीन, ओरेगन को मेजबानी का अवसर दिया गया।

    By-Amar Singh Silawat


  • IAAF एथलीट ऑफ द ईयर’ पुरस्कार 2018
    2018-12-08


    IAAF एथलीट ऑफ द ईयर’ पुरस्कार 2018

    05.12.18

    ‘IAAF एथलीट ऑफ द ईयर’ पुरस्कार 2018 हेतु 4 दिसंबर 2018 को केन्या के मैराथन विश्व रिकार्ड धारक एलियुड किपचोगे एवं कोलंबियाई लॉन्ग जम्पर कैटरीन इबर्गुएन को प्रदान किया गया। सितंबर 2018 में बर्निल में हुए मैराथन का विश्वक रिकार्ड किपचोगे द्वारा स्थापित किया गया है। वर्ष 2018 में आयोजित IAAF डायमंड लीग फाइनल में लॉन्ग और ट्रिपल जम्प का ख़िताब तथा IAAF कॉन्टिनेंटल कप एवं सेंट्रल अमेरिकन और कैरिबियन खेल में इबर्गुएन ने जीत हासिल की।

    Points to be remember:-

    • ‘IAAF एथलीट ऑफ द ईयर’ पुरस्कारर 2018 हेतु 4 दिसंबर 2018 को केन्या के मैराथन विश्व रिकार्ड धारक एलियुड किपचोगे एवं कोलंबियाई लॉन्ग जम्प कैटरीन इबर्गुएन को प्रदान किया गया।
    • सितंबर 2018 में बर्निल में हुए मैराथन का विश्व रिकार्ड किपचोगे द्वारा स्थापित किया गया है।

    By-Amar Singh Silawat


  • दिल्ली डेयरडेविल्स ने नाम बदलकर दिल्ली कैपिटल्स किया
    2018-12-07


    दिल्ली डेयरडेविल्स ने नाम बदलकर दिल्ली कैपिटल्स किया

    04.12.18

    03 दिसम्बर को दिल्ली डेयरडेविल्स ने आधिकारिक रूप से अपना नाम बदलकर दिल्ली कैपिटल्स रख लिया है। इसके साथ ही टीम ने तीन टाइगर्स वाला लोगो भी जारी किया। आईपीएल 2019 के लिए खिलाडियों की नीलामी 18 दिसम्बर से जयपुर में होगी, जिसमें सिर्फ 70 खिलाडियों को जगह दी गई है।

    Points to be remember:-

    • 03 दिसम्बर को दिल्ली डेयरडेविल्स ने आधिकारिक रूप से अपना नाम बदलकर दिल्ली कैपिटल्स रख लिया है।
    • टीम ने तीन टाइगर्स वाला लोगो भी जारी किया।

    By-Amar Singh Silawat


  • क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट की घोषणा: गौतम गंभीर
    2018-12-07


    क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट की घोषणा: गौतम गंभीर

    04.12.18

    04 दिसम्बर 2018 को दिल्ली के रहने वाले भारतीय ओपनर गौतम गंभीर द्वारा क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से सन्या‍स लेने की घोषणा की गई। वर्ष 2003 में इंटरनेशनल क्रिकेट में गौतम गंभीर ने अपना डेब्यू किया था। गौतम गंभीर वर्ष 2011 में वर्ल्ड कप विजेता टीम इंडिया के सदस्य एवं फाइनल मैच में 97 रनों की पारी खेलने वाले हीरो रहे हैं। गौतम गंभीर ने अपने कैरियर में 147 एकदिवसीय एवं 58 टेस्ट अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। गौतम गंभीर ने भारत के लिए आखिरी टेस्ट मैच नवम्बर 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था।

    Points to be remember:-

    • 04 दिसम्बर 2018 को दिल्ली के रहने वाले भारतीय ओपनर गौतम गंभीर द्वारा क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से सन्या‍स लेने की घोषणा की गई।
    • गौतम गंभीर द्वारा अपने कैरियर में 147 एकदिवसीय एवं 58 टेस्ट अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए हैं।

    By-Amar Singh Silawat


  • ’62वां महिला स्कीट खिताब 2018 की विजेता बनी: महेश्वरी चौहान
    2018-12-07


    ’62वां महिला स्कीट खिताब 2018 की विजेता बनी: महेश्वरी चौहान

    04.12.18

    3 दिसंबर 2018 को जयपुर में आयोजित किये जा रहे ’62वां राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप प्रतियोगिता’ (NSCC) में राजस्थान की महेश्वरी चौहान ने महिला स्कीट खिताब अपने नाम किया। महेश्वरी चौहान ने फाइनल मैच के दौरान 52 अंक हासिल कर 51 अंक प्राप्त करने वाली गनीमत सेखों को हराया। कांस्य पदक विजेता पंजाब की सिमरन प्रीत कौर जोहल रही, इन्होंने महिला टीम, जूनियर महिला और जूनियर महिला टीम का स्वर्ण पदक पर जीत हासिल की।

    Points to be remember:-

    • 3 दिसंबर 2018 को जयपुर में आयोजित किये जा रहे ’62वां राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप प्रतियोगिता’ (NSCC) में राजस्थान की महेश्वरी चौहान ने महिला स्कीट खिताब अपने नाम किया।
    • महेश्वरी चौहान ने फाइनल मैच के दौरान 52 अंक हासिल कर 51 अंक प्राप्ते करने वाली गनीमत सेखों को हराया।
    • पंजाब की सिमरन प्रीत कौर द्वारा महिला टीम, जूनियर महिला और जूनियर महिला टीम का स्वर्ण पदक जीता गया।

    By-Amar Singh Silawat


  • लुका मोड्रिक द्वारा ‘बैलन डीओर खिताब 2018’ जीता गया
    2018-12-07


    लुका मोड्रिक द्वारा ‘बैलन डीओर खिताब 2018’ जीता गया

    04.12.18

    3 दिसंबर 2018 को क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेस्सी जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुए रियल मैड्रिड और क्रोएशिया के मिडफील्डर लुका मोड्रिक ने अपने केरियर का पहला ‘बैलन डीओर 2018’ खिताब अपने नाम किया। फीफा विश्व कप 2018 में सबसे मूल्यवान खिलाड़ी, UEFA का प्लेयर ऑफ द ईयर 2018 तथा वर्ष 2018 के सर्वश्रेष्ठ फीफा फुटबॉलर के पुरस्कार से भी लुका मोड्रिक को सम्मानित किया जा चुका है। ‘बैलोन डीओर 2018’ का महिला खिताब नार्वेजियन फॉरवर्ड एडा हेगरबर्ग ने द्वारा जीता गया।

    Points to be remember:-

    • 3 दिसंबर 2018 को क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेस्सी जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुए रियल मैड्रिड और क्रोएशिया के मिडफील्डर लुका मोड्रिक ने अपने केरियर का पहला ‘बैलन डीओर 2018’ खिताब अपने नाम किया।
    • ‘बैलोन डीओर 2018’ का महिला खिताब नार्वेजियन फॉरवर्ड एडा हेगरबर्ग द्वारा जीता गया।

    By-Amar Singh Silawat


  • अल्ट्रा रनिंग में उल्लास द्वारा अंतरराष्ट्रीय पदक जीता गया
    2018-12-07


    अल्ट्रा रनिंग में उल्लास द्वारा अंतरराष्ट्रीय पदक जीता गया

    04.12.18

    2 दिसंबर 2018 को ‘2018 इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ अल्ट्रा रनिंग (IAU) 24 घण्टे एशिया एंड ओशिनिया चैम्पियनशिप’ 2018 में उल्लास नारायण द्वारा कांस्य् पदक जाता गया। नारायण द्वारा 250 किमी की दूरी तय करके तीसरा स्थान हासिल करते हुए स्पार्धा में व्यक्तिगत पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। जापान द्वारा इस टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता गया। अल्ट्रा रेस बहुत लंबी दूरी की रेस होती है, जिसमें पारंपरिक दौड़ की तुलना में कहीं अधिक दूरी तय की जाती है।

    Points to be remember:-

    • 2 दिसंबर 2018 को ‘2018 इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ अल्ट्रा रनिंग (IAU) 24 घण्टे एशिया एंड ओशिनिया चैम्पियनशिप’ 2018 में उल्लास नारायण द्वारा कांस्य पदक  जीता गया।
    • नारायण द्वारा 250 किमी की दूरी तय करके तीसरा स्थान हासिल करते हुए स्प‍र्धा में व्यक्तिगत पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।
    • जापान द्वारा इस टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता गया।

    By-Amar Singh Silawat


  • ‘पुणे इंटरनेशनल मैराथन’ के विजेता: अटलाविम
    2018-12-06


    ‘पुणे इंटरनेशनल मैराथन’ के विजेता: अटलाविम

    03.12.18

    2 घंटे 17 मिनट 17 सेकंड का समय लेते हुए 2 दिसंबर 2018 को इथियोपिया धावक अटलाविम डेबेबे द्वारा ‘पुणे इंटरनेशनल मैराथन’ जीती। मैराथन में दूसरा स्थाबन टेशोम गेटचू ने प्राप्तस किया गया। पुणे अंतर्राष्ट्रीय मैराथन के 33वें शंस्करण में 2 घंटे 50 मिनट 27 सेकंड का समय लेते हुए केन्या की पास्कलिया चेपकोगी ने महिलाओं की पूर्ण मैराथन में पहला स्थान प्राप्त किया।

    Points to be remember:-

    • 2 घंटे 17 मिनट 17 सेकंड का समय लेते हुए 2 दिसंबर 2018 को इथियोपिया धावक अटलाविम डेबेबे द्वारा ‘पुणे इंटरनेशनल मैराथन’ जीती।
    • पुणे अंतर्राष्ट्रीय मैराथन के 33वें शंस्कसरण में 2 घंटे 50 मिनट 27 सेकंड का समय लेते हुए केन्या की पास्कलिया चेपकोगी ने महिलाओं की पूर्ण मैराथन में पहला स्थान प्राप्त किया।

    Amar Singh Silawat


  • ’62वी राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप’ में ईशा सिंह ने 3 स्वर्ण पदक जीते 
    2018-12-06


    ’62वी राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप’ में ईशा सिंह ने 3 स्वर्ण पदक जीते 

    01.12.18

    13 वर्षीय शूटर ईशा सिंह द्वारा तिरुवनंतपुरम में आयोजित ’62वी राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप’ के अन्तर्गत 29 नवंबर 2018 को तीन स्वर्ण पदक जीते गए। उनके द्वारा महिलाओं, युवा महिलाओं तथा जूनियर महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्परर्धा जीती गई। उनके द्वारा महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्तौल स्पर्धा में मनु भास्‍कर को हराया गया। ईशा ने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में 241.0 स्कोर के साथ गोल्ड मेडल जीता।

    Points to be remember:-

    • 13 वर्षीय शूटर ईशा सिंह द्वारा तिरुवनंतपुरम में आयोजित ’62वी राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप’ के अन्तर्गत 29 नवंबर 2018 को तीन स्वर्ण पदक जीते गए।
    • उनके द्वारा महिलाओं, युवा महिलाओं तथा जूनियर महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा जीती गई।

    By-Amar Singh Silawat


  • ‘टाटा मोटर्स सीनियर नेशनल चैंपियनशिप 2018’ 
    2018-12-06


    ‘टाटा मोटर्स सीनियर नेशनल चैंपियनशिप 2018’ 

    01.12.18

    ‘टाटा मोटर्स सीनियर नेशनल चैंपियनशिप 2018’ के 57 किलोग्राम वर्ग में 1 दिसंबर 2018 को उत्तर प्रदेश के गोंडा में विनेश फोगाट द्वारा राष्ट्रीय खिताब जीता गया। उनके द्वारा वर्ष 2012 से 2016 तक लगातार पांच राष्ट्रीय खिताब जीते गए हैं। दूसरी ओर ‘टाटा मोटर्स सीनियर नेशनल चैंपियनशिप 2018’ में साक्षी मलिक द्वारा 62 किलोग्राम श्रेणी में राष्ट्रीय खिताब जीता गया।

    Points to be remember:-

    • ‘टाटा मोटर्स सीनियर नेशनल चैंपियनशिप 2018’ के 57 किलोग्राम वर्ग में 1 दिसंबर 2018 को उत्तर प्रदेश के गोंडा में विनेश फोगाट द्वारा राष्ट्रीय खिताब जीता गया।
    • दूसरी ओर ‘टाटा मोटर्स सीनियर नेशनल चैंपियनशिप 2018’ में साक्षी मलिक द्वारा 62 किलोग्राम श्रेणी में राष्ट्रीय खिताब जीता गया।

    By-Amar Singh Silawat


  • अंतरराष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (ISSF) के उपाध्यक्ष बने रणिंदर 
    2018-12-06


    अंतरराष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (ISSF) के उपाध्यक्ष बने रणिंदर 

    01.12.18

    अंतरराष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (ISSF) के 4 उपाध्यक्षों में भारत के रणिंदर सिंह द्वारा अपनी जगह बनाने में कामियाबी हासिल की गई। इस पद पर पहुँचने वाले वे पहले भारतीय हैं। वर्तमान में उनके द्वारा भारतीय राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन के अध्यक्ष का पद संभाला जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय शूटिंग स्पो्र्ट्स फेडरेशन (ISSF) राइफल, पिस्तौ्ल तथा शॉटगन स्पार्धा में ओलंपिक शूटिंग प्रतियोगिताओं और कई गैर-ओलंपिक शूटिंग खेल आयोजकों का एक निकाय है, जिसका मुख्यालय जर्मनी में है।

    Points to be remember:-

    • अंतरराष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (ISSF) के 4 उपाध्यक्षों में भारत के रणिंदर सिंह द्वारा अपनी जगह बनाने में कामियाबी हासिल की गई।
    • इस पद पर पहुँचने वाले वे पहले भारतीय हैं।
    • अंतरराष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (ISSF) मुख्यालय जर्मनी में है।

    By-Amar Singh Silawat


  • अंतरराष्ट्रीय शूटिंग स्पोूर्ट्स फेडरेशन (ISSF)
    2018-12-06


    अंतरराष्ट्रीय शूटिंग स्पोूर्ट्स फेडरेशन (ISSF)

    01.12.18

    अंतरराष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (ISSF) द्वारा अपने सर्वोच्च पुरस्कार ‘ब्लूस क्रास’ से 30 नवम्बर 2018 को शूटर अभिनव बिंद्रा को सम्मानित किया गया। अंतरराष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (ISSF) की एथलीट कमेटी के अध्यक्ष के रूप में उनके द्वारा की गई उत्कृष्ट् सेवा हेतु उन्हें इस सम्मा‍न से सम्मानित किया गया।

    Points to be remember:-

    • अंतरराष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (ISSF) द्वारा अपने सर्वोच्च पुरस्कार ‘ब्लूस क्रास’ से 30 नवम्बर 2018 को शूटर अभिनव बिंद्रा को सम्मानित किया गया।

    By-Amar Singh Silawat


  • अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ के उपाध्यक्ष बने रनिंदर सिंह
    2018-12-04


    अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ के उपाध्यक्ष बने रनिंदर सिंह

    30.11.18

    अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ द्वारा उपाध्यक्ष पद हेतु रनिंदर सिंह का चयन किया गया है। 51 वर्ष के रनिंदर सिंह इस पद पर पहुँचने वाले पहले भारतीय हैं, जो महासंघ के चार उपाध्यक्षों में से एक होंगे। इसके अलावा वे भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ के भी अध्यक्ष हैं। एनआरएआई अध्यक्ष रनिंदर सिंह को शुक्रवार को महासंघ की आमसभा में आईएसएसएफ डिप्लोमा ऑफ ऑनर स्वर्ण पदक से नवाजा गया।

    Points to be remember:-

    • अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ द्वारा उपाध्यक्ष पद हेतु रनिंदर सिंह का चयन किया गया है।
    • 51 वर्ष के रनिंदर सिंह इस पद पर पहुँचने वाले पहले भारतीय हैं, जो महासंघ के चार उपाध्यक्षों में से एक होंगे।
    • एनआरएआई अध्यक्ष रनिंदर सिंह को शुक्रवार को महासंघ की आमसभा में आईएसएसएफ डिप्लोमा ऑफ ऑनर स्वर्ण पदक से नवाजा गया।

    By-Amar Singh Silawat


  • ‘विश्व शतरंज चैम्पियनशिप 2018’ मैग्नस द्वारा जीती गयी
    2018-12-04


    ‘विश्व शतरंज चैम्पियनशिप 2018’ मैग्नस द्वारा जीती गयी

    30.11.18

    विश्व के नंबर एक नार्वेजियन मैग्नस कार्ल्सन ने 28 नवंबर 2018 को ‘विश्व शतरंज चैंपियनशिप’ खिताब में जीत हासिल की। नार्वेजियन मैग्नस कार्ल्सन ने टाई ब्रेकर इवेंट में संयुक्त राज्य अमेरिका के फैबियानो कारुआना को हराया। उनके द्वारा चौथी बार ‘विश्व शतरंज चैंपियनशिप’ खिताब पर कब्ज़ा किया गया। उन्होंने 2013 में भारतीय ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद को हराकर अपना पहला ‘विश्व शतरंज चैंपियनशिप’ खिताब जीता था।

    Points to be remember:-

    • विश्व के नंबर एक नार्वेजियन मैग्नस कार्ल्सन ने 28 नवंबर 2018 को ‘विश्व शतरंज चैंपियनशिप’ खिताब में जीत हासिल की।
    • उन्होंने चौथी बार ‘विश्व शतरंज चैंपियनशिप’ खिताब पर जीत दर्ज की।

    By-Amar Singh Silawat


  • खेल ‘हर्लिंग’ को ‘मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ का दर्जा दिया
    2018-12-04


    खेल ‘हर्लिंग’ को ‘मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ का दर्जा दिया

    30.11.18

    UNESCO द्वारा 29 नवंबर 2018 को आयरिश खेल ‘हर्लिंग’ को ‘मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ का दर्जा प्रदान किया गया। इस खेल को 15-15 व्यक्तियों की टीमों द्वारा खेला जाता है जिसके पिचके प्रत्येक छोर पर ‘H’ आकार के गोल होते हैं। UNESCO के अनुसार, अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (ICH) में मौखिक परम्पराएं, प्रदर्शन कलाएं, सामाजिक प्रथाएं, अनुष्ठान और उत्सव शामिल हैं।

    Points to be remember:-

    • UNESCO द्वारा 29 नवंबर 2018 को आयरिश खेल ‘हर्लिंग’ को ‘मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ का दर्जा प्रदान किया गया।
    • इस खेल को 15-15 व्यक्तियों की टीमों द्वारा खेला जाता है, जिसके पिच के प्रत्येक छोर पर ‘H’ आकार के गोल होते हैं।

    By-Amar Singh Silawat


  • मानव ठक्कर ने पुर्तगाल ओपन TT ख़िताब जीता
    2018-12-04


    मानव ठक्कर ने पुर्तगाल ओपन TT ख़िताब जीता

    30.11.18

    29 नवंबर 2018 को पुर्तगाल जूनियर और कैडेट ओपन में टेबल टेनिस खिलाड़ी मानव ठक्कर ने एकल और युगल खिताब पर जीत हासिल की। मानव ने एकल फाइनल मैच में जीत चन्द्रा को हराकर जीत हासिल की। युगल खिताब जीतने के लिए मानव ने मनुश शाह के साथ भागीदारी की। इससे पहले, उन्होंने 16 नवंबर 2018 को ITTF चैलेंज बेलारूस ओपन में U-21 एकल श्रेणी में कांस्य पदक जीता था।

    Points to be remember:-

    • 29 नवंबर 2018 को पुर्तगाल जूनियर और कैडेट ओपन में टेबल टेनिस खिलाड़ी मानव ठक्कर ने एकल और युगल खिताब पर जीत हासिल की।
    • इससे पहले, मानव ठक्कर ने 16 नवंबर 2018 को ITTF चैलेंज बेलारूस ओपन में U-21 एकल श्रेणी में कांस्य पदक जीता था।

    By-Amar Singh Silawat


  • अभिनव बिन्द्रा शूटिंग के शीर्ष सम्मान- द ब्लू क्रॉस से सम्मानित
    2018-12-04


    अभिनव बिन्द्रा शूटिंग के शीर्ष सम्मान- द ब्लू क्रॉस से सम्मानित

    30.11.18

    अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी की शीर्ष संस्था आईएसएसएफ की ओर से दिया जाने वाला सबसे बड़ा सम्मान ब्लू क्रॉस हेतु भारतीय शूटर अभिनव बिंद्रा को दिया गया है। भारतीय शूटर अभिनव बिन्द्रा ने 33 वर्ष में रिटायरमेंट का फैसला लिया था। 30 नवम्बर 2018 को भारत के एकमात्र ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट अभिनव बिंद्रा को निशानेबाजी का यह शीर्ष सम्मान प्रदाय किया गया।

    Points to be remember:-

    • अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी की शीर्ष संस्था आईएसएसएफ की ओर से दिया जाने वाला सबसे बड़ा सम्मान ब्लू क्रॉस हेतु भारतीय शूटर अभिनव बिंद्रा को दिया गया है।
    • 30 नवम्बर 2018 को भारत के एकमात्र ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट अभिनव बिंद्रा को निशानेबाजी का यह शीर्ष सम्मान प्रदाय किया गया।

    By-Amar Singh Silawat


  • अनुबंध प्रणाली के तहत पहलवान  ग्रेड बी तथा ग्रेड ए में शामिल किया 
    2018-12-04


    अनुबंध प्रणाली के तहत पहलवान  ग्रेड बी तथा ग्रेड ए में शामिल किया 

    30.11.18

    रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा भारतीय रेसलर्स के लिए अनुबंध प्रणाली के तहत पहलवान बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट व पूजा ढांडा को ग्रेड ए में शामिल किया गया। अनुबंध के तहत तीनों पहलवानों को एक वर्ष में 30 लाख रुपए प्रदाय किये जाएंगे। अनुबंध प्रणाली के तहत ग्रेड बी में ओलंपिक मेडलिस्ट सुशील कुमार और साक्षी मलिक को शामिल किया गया है। अनुबंध प्रणाली के तहत ग्रेड बी में शामिल पहलवानों को वर्ष में 20 लाख रुपए दिए जाएंगे।

    Points to be remember:-

    • रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा भारतीय रेसलर्स के लिए अनुबंध प्रणाली के तहत पहलवान बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट व पूजा ढांडा को ग्रेड ए में शामिल किया गया।
    • अनुबंध प्रणाली के तहत ग्रेड बी में ओलंपिक मेडलिस्ट सुशील कुमार और साक्षी मलिक को शामिल किया गया है।

    By-Amar Singh Silawat


  • IFFI 2018 में ‘गोल्डन पीकॉक’ ख़िताब विजेता बनी डॉनबास
    2018-12-04


    IFFI 2018 में ‘गोल्डन पीकॉक’ ख़िताब विजेता बनी डॉनबास

    29.11.18

    49वे भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह (IFFI), 2018 का प्रतिष्ठित ‘गोल्डन पीकॉक अवॉर्ड’ 28 नवंबर 2018 को डॉनबास’ द्वारा जीता गया। इस पुरस्कार में रू० 40 लाख का नकद पुरस्कार, ट्रॉफी और उद्धरण प्रदान किया जाता है। पुरस्कार में प्राप्त राशि निर्माता और निर्देशक के बीच समान रूप से साझा की जाती है। ‘डॉनबास’ 2019 में 91वे अकादमी पुरस्कारों में ‘सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म’ श्रेणी के लिए यूक्रेन की आधिकारिक प्रस्तुति है।

    Points to be remember:-

    • 49वे भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह (IFFI), 2018 का प्रतिष्ठित ‘गोल्डन पीकॉक अवॉर्ड’‘ 28 नवंबर 2018 को डॉनबास’ द्वारा जीता गया।
    • ‘डॉनबास’ 2019 में 91वे अकादमी पुरस्कारों में ‘सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म’ श्रेणी के लिए यूक्रेन की आधिकारिक प्रस्तुति है।

    By-Amar Singh Silawat


  • महिलाओं का ट्रैप स्वर्ण विजेता बनी वर्षा वर्मन
    2018-12-03


    महिलाओं का ट्रैप स्वर्ण विजेता बनी वर्षा वर्मन

    27.11.18

    मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाली वर्षा वर्मन द्वारा ’62वी राष्ट्रीय शॉटगन चैम्पियनशिप’ में 26 नवंबर 2018 को महिलाओं का ट्रैप स्वर्ण पदक जीता गया। इससे पूर्व एशियाई खेल 2014 इचियन में वर्षा वर्मन ने महिलाओं के डबल ट्रैप टीम इवेंट में कांस्य पदक जीता था।

    Points to be remember:-

    • मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाली वर्षा वर्मन द्वारा62वी राष्ट्रीय शॉटगन चैम्पियनशिप’ में 26 नवंबर 2018 को महिलाओं का ट्रैप स्वर्ण पदक जीता गया।
    • इससे पूर्व एशियाई खेल 2014 इचियन में वर्षा वर्मन ने महिलाओं के डबल ट्रैप टीम इवेंट में कांस्य पदक जीता था।

    By-Amar Singh Silawat


  • इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब समीर वर्मा ने जीता
    2018-12-02


    इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब समीर वर्मा ने जीता

    26.11.18

    सैयद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप खिताब, 2018 का ख़िताब 25 नवंबर 2018 को बैडमिंटन खिलाड़ी समीर वर्मा द्वारा जीता गया। समीर वर्मा ने पुरुष एकल फाइनल में चीन के गुआंगज़ू लू को हराया। अपने संबंधित फाइनल में सात्विक रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी और महिला युगल खिलाड़ी अश्विनी पोनप्पा और सिक्की रेड्डी ने भी रजत पदक जीते।

    Points to be remember:-

    • सैयद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप खिताब, 2018 का ख़िताब 25 नवंबर 2018 को बैडमिंटन खिलाड़ी समीर वर्मा द्वारा जीता गया। 
    • समीर वर्मा ने पुरुष एकल फाइनल मुकाबले में चीन के गुआंगज़ू लू को हराया।

    By-Amar Singh Silawat


  • ‘महिला विश्व ट्वेंटी-20’ का खिताब ऑस्ट्रेलिया द्वारा जीता गया
    2018-12-02


    ‘महिला विश्व ट्वेंटी-20’ का खिताब ऑस्ट्रेलिया द्वारा जीता गया

    26.11.18

    ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम द्वारा चौथा विश्व ट्वेंटी-20 खिताब अपने नाम करते हुए ‘महिला विश्व ट्वेंटी-20’ खिताब 2018 अपने नाम किया। ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को पराजित किया। ऑस्ट्रेलिया की एशलेघ गार्डनर को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ एवं एलिसा हेली को ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ हेतु चयनित किया गया।

    Points to be remember:-

    • ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम द्वारा चौथा विश्व ट्वेंटी-20 खिताब अपने नाम करते हुए ‘महिला विश्व ट्वेंटी-20’ खिताब 2018 अपने नाम किया।
    • ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को पराजित किया।
    • ऑस्ट्रेलिया की एशलेघ गार्डनर को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ एवं एलिसा हेली को ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ हेतु चयनित किया गया।

    By-Amar Singh Silawat


  • ICC महिला विश्व ट्वेंटी-20 XI की कप्तान बनी हरमनप्रीत
    2018-12-02


    ICC महिला विश्व ट्वेंटी-20 XI की कप्तान बनी हरमनप्रीत

    26.11.18

    भारतीय महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर को ICC महिला विश्व ट्वेंटी-20 XI की कप्तान के रूप में चयनित किया गया है। महिला विश्व T-20 टूर्नामेंट में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के चयन पैनल द्वारा इस टीम का चयन किया गया। ICC महिला विश्व ट्वेंटी-20 XI टीम में इंग्लैंडसे 3, ऑस्ट्रेलिया से 2 तथा पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के एक-एक खिलाड़ी भी शामिल किया गया है।

    Points to be remember:-

    • भारतीय महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर को ICC महिला विश्व ट्वेंटी-20 XI की कप्तान के रूप में चयनित किया गया है।
    • ICC महिला विश्व ट्वेंटी-20 XI टीम में इंग्लैंड से 3, ऑस्ट्रेलिया से 2 तथा पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के एक-एक खिलाड़ी भी शामिल किया गया है।

    By-Amar Singh Silawat


  • राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप, 2018 में मनु भास्कर को दो स्वर्ण पदक
    2018-12-02


    राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप, 2018 में मनु भास्कर को दो स्वर्ण पदक

    26.11.18

    हरियाणा की मनु भाकर ने 25 नवंबर 2018 को राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप, 2018 के जूनियर स्पोर्ट्स पिस्टल मुकाबले में दो स्वर्ण पदक अपने नाम किये गए। इसी दौरान राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप में रवि और राही सरनोबत को पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल और महिलाओं की 25 मीटर पिस्तौल स्पर्धाओं में राष्ट्रीय चैंपियन घोषित किया गया। मनु भास्कर, तनु रावल और तेजस्वनी ने 25 मीटर जूनियर बालिका पिस्तौल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता गया।

    Points to be remember:-

    • हरियाणा की मनु भाकर ने 25 नवंबर 2018 को राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप, 2018 के जूनियर स्पोर्ट्स पिस्टल मुकाबले में दो स्वर्ण पदक अपने नाम किये गए।
    • इसी दौरान राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप में रवि और राही सरनोबत को पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल और महिलाओं की 25 मीटर पिस्तौल स्पर्धाओं में राष्ट्रीय चैंपियन घोषित किया गया।

    By-Amar Singh Silawat


  • फेंसिंग चैम्पियनशिप में भवानी देवी ने स्वर्ण जीता
    2018-12-02


    फेंसिंग चैम्पियनशिप में भवानी देवी ने स्वर्ण जीता

    26.11.18

    सीनियर राष्ट्रमंडल फेंसिंग चैंपियनशिप, 2018 के तहत 25 नवंबर 2018 को साब्रे स्पर्धा में भारत की भवानी देवी ने ऑस्ट्रेलिया में आयोजित प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता गया। भवानी देवी ने फाइनल में इंग्लैंड की एमिली रॉक्स को पराजित किया गया। राष्ट्रमंडल फेंसिंग चैम्पियनशिप में भवानी देवी द्वारा स्वर्ण पदक जीतने के साथ ही ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला का ख़िताब अपने नाम किया गया। इससे पहले, आइसलैंड में टूर्नोइ सैटेलाइट फेंसिंग चैम्पियनशिप में भवानी देवी ने रजत पदक जीता था।

    Points to be remember:-

    • सीनियर राष्ट्रमंडल फेंसिंग चैंपियनशिप, 2018 के तहत 25 नवंबर 2018 को साब्रे स्पर्धा में भारत की भवानी देवी ने ऑस्ट्रेलिया में आयोजित प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता गया
    • भवानी देवी ने फाइनल में इंग्लैंड की एमिली रॉक्स को पराजित किया गया।
    • राष्ट्रमंडल फेंसिंग चैम्पियनशिप में भवानी देवी द्वारा स्वर्ण पदक जीतने के साथ ही ऐसा करने वाली पहली भारतीय का ख़िताब अपने नाम किया गया।

    By-Amar Singh Silawat


  • महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप मैरी कॉम का स्वर्ण पर कब्ज़ा
    2018-12-02


    महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप मैरी कॉम का स्वर्ण पर कब्ज़ा

    25.11.18

    नई दिल्ली में आयोजित 48 किलो वर्ग मुक्केबाजी फाइनल मुकाबले में एमसी मैरी कॉम द्वारा यूक्रेन की 22 साल की युवा मुक्केबाज हना ओखोता को एकतरफा 5-0 से हराकर महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप, 2018 में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। एमसी मैरी कॉम विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में छह स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली महिला मुक्केबाज बन गईं हैं। एमसी मैरी कॉम ने 2002, 2005, 2006, 2008 संस्करणों में भी विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता जा चूका है। एमसी मैरी कॉम सात बार फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला मुक्केबाज बन गयी हैं।

    Points to be remember:-

    • नई दिल्ली में आयोजित 48 किलो वर्ग मुक्केबाजी फाइनल मुकाबले में एमसी मैरी कॉम द्वारा यूक्रेन की 22 साल की युवा मुक्केबाज हना ओखोता को एकतरफा 5-0 से हराकर महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप, 2018 में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।
    • एमसी मैरी कॉम सात बार फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला मुक्केबाज बन गयी हैं।

    By-Amar Singh Silawat


  • पोलो टायर्स के ब्रांड एंबेसडर बने सचिन
    2018-12-02


    पोलो टायर्स के ब्रांड एंबेसडर बने सचिन

    24.11.18

    क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को टायर निर्माता कम्पदनी, अपोलो टायर्स ने 22 नवंबर 2018 को अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया। टायर निर्माता कम्प,नी, अपोलो टायर्स के ब्रांड एंबेसडर के रूप में सचिन की अवधि पांच वर्ष होगी। अपोलो टायर्स के अलावा, सचिन भारत में BMW के भी ब्रांड एंबेसडर बनाए गए हैं। इससे पहले वे MRF टायर्स के भी ब्रांड एंबेसडर रह चुके हैं।

    Points to be remember:-

    • क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को टायर निर्माता कम्पनी, अपोलो टायर्स ने 22 नवंबर 2018 को अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया।
    • अपोलो टायर्स के अलावा, सचिन को भारत में BMW का भी ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है।

    By-Amar Singh Silawat


  • 11,000 रन बनाने वाला रणजी का पहला बल्लेबाज: वसीम जाफर
    2018-12-02


    11,000 रन बनाने वाला रणजी का पहला बल्लेबाज: वसीम जाफर

    22.11.2018

    21 नवंबर 2018 को, रणजी ट्रॉफी में सर्वप्रथम 11,000 रन बनाने का रिकार्ड बल्लेबाज वसीम जाफर द्वारा अपने नाम दर्ज किया। उन्होंने विदर्भ की ओर से खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ रणजी ट्राफी मैच के दूसरे दिन यह उपलब्धि हासिल की। उनके द्वारा भारत के लिए 31 टेस्ट और दो वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं तथा अप्रैल 2008 में भारत के लिए अखरी बार अन्तरराष्ट्रीय मैच खेला था।

    Points to be Remember:-

    • 21 नवंबर 2018 को, रणजी ट्रॉफी में सर्वप्रथम 11,000 रन बनाने का रिकार्ड बल्लेबाज वसीम जाफर द्वारा अपने नाम दर्ज किया।
    • उन्हों ने विदर्भ की ओर से खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ रणजी ट्राफी मैच के दूसरे दिन यह उपलब्धि हासिल की।

    By-Amar Singh Silawat


  • बांग्लादेश की टीम ने सुब्रतो कप जीता
    2018-12-01


    बांग्लादेश की टीम ने सुब्रतो कप जीता

    21.11.2018

    जूनियर बालक सुब्रतो कप अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट के 59वां संस्करण 20 नवंबर 2018 को बांग्लादेश क्रीड़ा शिक्षा प्रतिष्ठान (BKSP) द्वारा जीता गया। उनके द्वारा नई दिल्ली में आयोजित फाइनल मैच में अमिनी स्कूल, अफगानिस्तान को हराया गया। इस टूर्नामेंट में कुल 95 टीमों और 1500 खिलाड़ियों ने हिस्सान लिया गया था।

    Points to be Remember:-

    • जूनियर बालक सुब्रतो कप अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट, 2018 का 59वां संस्करण 20 नवंबर 2018 को बांग्लादेश क्रीड़ा शिक्षा प्रतिष्ठान (BKSP) द्वारा जीता गया।
    • बांग्लादेश क्रीड़ा शिक्षा प्रतिष्ठान (BKSP) द्वारा नई दिल्ली में आयोजित फाइनल मैच में अमिनी स्कूल, अफगानिस्तान को हराया गया।

    By-Amar Singh Silawat


  • 48 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में मैरी कॉम की जीत
    2018-12-01


    48 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में मैरी कॉम की जीत

    21.11.2018

    महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप, 2018 में 48 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में भारत की मैरी कॉम ने 20 नवंबर 2018 को, नई दिल्ली में चीन की वू यू को 5-0 से पराजित किया। इस जीत के साथ ही 48 किग्रा वर्ग चैम्पियनशिप में उनका पदक पक्का हो गया है।

    Points to be Remember:-

    • महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप, 2018 में 48 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में भारत की मैरी कॉम ने 20 नवंबर 2018 को, नई दिल्ली में चीन की वू यू को 5-0 से पराजित किया।

    By-Amar Singh Silawat


  • लक्ष्य ने बैडमिंटन में कांस्य पदक जीता
    2018-11-24


    लक्ष्य ने बैडमिंटन में कांस्य पदक जीता

    19.11.2018

    विश्व जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप, 2018 के तहत 17 जून 2018 को विश्व जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारत के लक्ष्य सेन द्वारा कांस्य पदक जीता गया। उनको पुरुषों के एकल सेमीफाइनल में थाईलैंड के कुनलावुत विटिड्सर्न ने पराजित किया गया। लक्ष्य का इस साल का यह चौथा और कुल पांचवां अंतरराष्ट्रीय पदक है।

    Points to be Remember:-

    • विश्व जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप, 2018 के तहत 17 जून 2018 को विश्व जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारत के लक्ष्य सेन द्वारा कांस्य पदक जीता गया।

    By-Amar Singh Silawat


    Source:-      

    https://www.bhaskar.com/sports/anya-khel/news/world-junior-championships-indian-shuttler-lakshya-sen-won-bronze-medal-01303228.html


  • शुभांकर ने ‘रूकी ऑफ़ द ईयर’ सम्मान जीता
    2018-11-24


    शुभांकर ने ‘रूकी ऑफ़ द ईयर’ सम्मान जीता

    19.11.2018

    यूरोपीय दौरे पर ‘सर हेनरी कॉटन रूकी ऑफ़ द ईयर 2018′ (वर्ष के उदीयमान गोल्फर) का खिताब भारतीय गोल्फर शुभांकर शर्मा द्वारा जीता गया। इस खिताब को जीतने वाले शुभांकर शर्मा पहले भारतीय बन गए हैं। उनके द्वारा वर्ष 2017 में जॉन राहम, वर्ष 2016 में वांग जेनघुन, वर्ष 2015 में बायोंग हुन एन तथा वर्ष 2014 में ब्रूक्स कोएप का अनुसरण किया गया है, जो उनके पहले के चार रूकी हैं। शुभंकर 28वें स्थान पर रहते हुए रेस टू दुबई का टिकट पाने में सफल रहे। अगले साल होने वाले रेस टू दुबई टूर्नामेंट में शीर्ष 30 गोल्फरों को खेलने का मौका मिलता है।

    Points to be Remember:-

    • यूरोपीय दौरे पर ‘सर हेनरी कॉटन रूकी ऑफ़ द ईयर 2018′ (वर्ष के उदीयमान गोल्फर) का खिताब भारतीय गोल्फर शुभांकर शर्मा द्वारा जीता गया।
    • इस खिताब को जीतने वाले शुभांकर शर्मा पहले भारतीय बन गए हैं।
    • शुभंकर 28वें स्थान पर रहते हुए रेस टू दुबई का टिकट पाने में सफल रहे।

    By-Amar Singh Silawat


    Source:-      

    https://www.amarujala.com/sports/other-sports/shubhankar-sharma-has-become-the-first-indian-to-win-the-european-tour-s-rookie-of-the-year


  • अलेक्जेंडर ज़ेवरव ने लंदन में ATP फाइनल जीता
    2018-11-24


    अलेक्जेंडर ज़ेवरव ने लंदन में ATP फाइनल जीता

    19.11.2018

    19 नवंबर 2018 को लंदन में ATP फाइनल मुकाबला टेनिस खिलाड़ी अलेक्जेंडर ज़ेवरव द्वारा जीता गया। उनके द्वारा फाइनल मुकाबले में दुनिया के नंबर-1 टेनिस स्टार खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को हराया गया। एक ही टूर्नामेंट के सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले में एक के बाद एक रॉजर फेडरर और नोवाक जोकोविच को हराने वाले वे दुनिया के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने सबसे कम उम्र में ATP ख़िताब अपने नाम करने का रिकॉर्ड बनाया।

    Points to be Remember:-

    • 19 नवंबर 2018 को लंदन ATP फाइनल मुकाबला टेनिस खिलाड़ी अलेक्जेंडर ज़ेवरव द्वारा जीता गया।
    • उनके द्वारा फाइनल मुकाबले में दुनिया के नंबर-1 टेनिस स्टार खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को हराया गया।
    • इसके साथ ही उन्होंने सबसे कम उम्र में ATP ख़िताब अपने नाम करने का रिकॉर्ड बनाया।

    By-Amar Singh Silawat


    Source:-      

    https://www.amarujala.com/sports/tennis/alexander-zverev-beat-novak-djokovic-in-final-of-atp-finals-2018?pageId=1


  • गुकेश तथा सविता श्री बी.द्वारा शतरंज में स्वर्ण पदक जीता
    2018-11-20


    गुकेश तथा सविता श्री बी.द्वारा शतरंज में स्वर्ण पदक जीता

    17.11.2018

    स्पेन में 16 नवंबर 2018 को आयोजित विश्व कैडेट शतरंज चैंपियनशिप, 2018 के अंडर-12 ओपन श्रेणी में गुकेश डी तथा लड़कियों के वर्ग में सविता श्री बी.द्वारा स्वर्ण पदक जीते गए। यह चैम्पियनशिप U-8, U-10 और U-12 उम्र समूहों के तहत बालिकाओं और ओपन श्रेणी में आयोजित की गई थी। इस चैंपियनशिप का समापन गैलिसिया में गुरुवार को किया गया।

    Points to be Remember:-

    • स्पेन में 16 नवंबर 2018 को आयोजित विश्व कैडेट शतरंज चैंपियनशिप, 2018 के अंडर-12 ओपन श्रेणी में गुकेश डी तथा लड़कियों के वर्ग में सविता श्री बी.द्वारा स्वर्ण पदक जीते गए।

    By-Amar Singh Silawat


    Source:-

    https://www.amarujala.com/sports/other-sports/d-gukesh-savitha-shri-bag-gold-medals-in-u-12-world-cadets-chess-championship


  • आईसीसी महिला वर्ल्ड टी-20 के सेमीफाइनल में भारत
    2018-11-20


    आईसीसी महिला वर्ल्ड टी-20 के सेमीफाइनल में भारत

    16.11.2018

    भारतीय महिला टीम ने आयरलैंड को 52 रन से हराकर आईसीसी महिला वर्ल्ड टी-20 के सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामियाबी हाशिल की। भारतीय टीम द्वारा पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 6 विकेट पर 145 रन बनाए जिसके जवाब में आयरलैंड की टीम निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट पर 93 रन ही बना सकी। प्लेयर ऑफ द मैच 56 गेंदों में 51 रन बनाने वाली मिताली राज को चुना गया। इससे पूर्व अपने तीनों मैच लगातार जीतते हुए ऑस्ट्रेलिया पहले ही सेमीफाइनल में अपनी जगह बना चुकी है।

    Points to be Remember:-

    • भारतीय महिला टीम ने आयरलैंड को 52 रन से हराकर आईसीसी महिला वर्ल्ड टी-20 के सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामियाबी हाशिल की।

    By-Amar Singh Silawat


    Source:-     http://ddnews.gov.in


  • 10वीं एआईबीए, महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप, 2018
    2018-11-20


    10वीं एआईबीए, महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप, 2018

    14.11.2018

    भारत की मेजबानी में 10वीं एआईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप, 2018 की शुरूआत इंदिरा गांधी स्टेडियम, दिल्‍ली में 15.11.2018 की जाएगी। इस दौरान प्रतियोगिता में 10 वजन वर्गों में 70 देशों के 300 से अधिक महिला मुक्केबाज शामिल होंगे। महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप की शुरूआत वर्ष 2001 से से की गई है। इस बार इस प्रतियोगिता में 10 नए देश स्काटलैंड, माल्टा, बांग्लादेश, केमैन द्वीप, डीआर कोंगो, मोजाम्बिक, सिएरा लियोन और सोमालिया आदि शामिल किये गये हैं। भारतीय महिला मुक्‍केबाज मेरीकॉम द्वारा 2001 से अभी तक इस प्रतियोगिता में पांच गोल्ड और एक सिल्वर से कुल छह पदक जीतने में कामियाबी हासिल की है। इसके अलावा उनके द्वारा गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता गया। भारत की तरफ से इसमें 10 सदस्‍यी अनुभवी मुक्केबाजों के दल के साथ ‘मैग्नीफिशेंट मैरी’ 48 किग्रा वर्ग में चुनौती पेश करेंगी।

    Points to be Remember:-

    • भारत की मेजबानी में 10वीं एआईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप, 2018 की शुरूआत इंदिरा गांधी स्टेडियम, दिल्‍ली में 15.11.2018 की जाएगी।
    • प्रतियोगिता में 10 वजन वर्गों में 70 देशों के 300 से अधिक महिला मुक्केबाज शामिल होंगे।
    • प्रतियोगिता में 10 नए देश स्काटलैंड, माल्टा, बांग्लादेश, केमैन द्वीप, डीआर कोंगो, मोजाम्बिक, सिएरा लियोन और सोमालिया आदि शामिल किये गये हैं।
    • भारत की तरफ से इसमें 10 सदस्‍यी अनुभवी मुक्केबाजों के दल के साथ मैग्नीफिशेंट मैरी’ 48 किग्रा वर्ग में चुनौती पेश करेंगी।

    By-Amar Singh Silawat


    Source:-         http://ddnews.gov.in


  • राष्ट्रीय डोपिंगरोधी एजेंसी (नाडा) द्वारा हिमा दास पर कड़ी निगरानी
    2018-11-20


    राष्ट्रीय डोपिंगरोधी एजेंसी (नाडा) द्वारा हिमा दास पर कड़ी निगरानी

    14.11.2018

    18 वर्षीय भारतीय धाविका हिमा दास को हाल ही में यूनिसेफ की युवा दूत नियुक्त किया गया है। राष्ट्रीय डोपिंगरोधी एजेंसी (नाडा) द्वारा उन्‍हें कड़ी निगरानी के तहत अपने ‘पंजीकृत परीक्षण सूची’ में शीर्ष वर्ग में रखा है। इसके तहत उनका प्रतियोगिता के दौरान और प्रतियोगिता से इतर परीक्षण किये जाने की संभावना है। इस संबंध में उनके द्वारा कहा गया कि यह एक अच्छे एथलीट की निशानी है तथा वे इससे उन्‍हें कोई परेशानी नहीं है। इससे पूर्व हिमा दास द्वारा एशियाई खेलों में चार गुणा 400 मीटर महिला रिले में स्वर्ण और फिनलैंड में अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने में कामियाबी हासिल की गई है।

    Points to be Remember:-

    • 18 वर्षीय भारतीय धाविका हिमा दास को हाल ही में यूनिसेफ की युवा दूत नियुक्त किया गया है।
    • राष्ट्रीय डोपिंगरोधी एजेंसी (नाडा) द्वारा धाविका हिमा दास कड़ी निगरानी के तहत अपने ‘पंजीकृत परीक्षण सूची’ में शीर्ष वर्ग में रखा है।
    • एशियाई खेल, 2018 में 4 X 400 मीटर महिला रिले में स्वर्ण और फिनलैंड में अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप, 2018 में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने में कामियाबी हासिल की थी।

    By-Amar Singh Silawat


    Source:-        

    https://sports.ndtv.com/hindi/othersports/being-on-nada-s-scrutiny-list-not-a-problem-says-hima-das-1947698


  • फ़ूज़ौ चीन ओपन खिताब, 2018 विजेता: केंटो मोमोटा
    2018-11-17


    फ़ूज़ौ चीन ओपन खिताब, 2018 विजेता: केंटो मोमोटा

    11.11.2018

    बैडमिंटन खेल के तहत ‘फ़ूज़ौ चीन ओपन खिताब, 2018’ का खिताब 11 नवंबर 2018 को आयोजित फाइनल में ताइवान के चौउ टिएन-चेन को हराते हुए केंटो मोमोटा द्वारा यह खिताब अपने नाम किया गया। केंटो मोमोटा का इस वर्ष यह 7वॉं खिताब है। सुपर 750 स्तरीय टूर्नामेंट के रूप में नामित ‘फ़ूज़ौ चीन ओपन’ HSBC वर्ल्ड टूर इवेंट्स का हिस्सा है

    Points to be Remember:-

    • बैडमिंटन खेल के तहत ‘फ़ूज़ौ चीन ओपन खिताब, 2018’ का खिताब 11 नवंबर 2018 को आयोजित फाइनल में ताइवान के चौउ टिएन-चेन को हराते हुए केंटो मोमोटा द्वारा यह खिताब अपने नाम किया गया।
    • केंटो मोमोटा का इस वर्ष यह 7वॉं खिताब है।

    By-Amar Singh Silawat


  • ब्राजील ग्रांड प्रिक्स के विजेता बने: लुईस हैमिल्टन
    2018-11-16


    ब्राजील ग्रांड प्रिक्स के विजेता बने: लुईस हैमिल्टन

    13.11.2018

    11 नवंबर 2018 आयोजित ब्राजील ग्रैंड प्रिक्स, 2018 चैंपियनशिप 33 वर्षीय ब्रिटिश रेसर लुईस हैमिल्टन द्वारा जीती गई। लुईस हैमिल्टन द्वारा अपने करियर की 72वीं तथा इस सत्र की 10वीं चैंपियनशिप अपने नाम करने में कामियाबी हासिल की गई। इस जीत के साथ ही मर्सिडीज ने भी कंस्ट्रक्टर्स चैम्पियनशिप अपने नाम की गई। इस रेस में रेड बुल के वेर्स्‍टाप्‍पेन दूसरे स्थान पर तथा फेरारी के ड्राइवर किमी रायकोनन तीसरे स्थान प्राप्‍त करने में कामियाब रहे।

    Points to be Remember:-

    • 11 नवंबर 2018 आयोजित ब्राजील ग्रैंड प्रिक्स, 2018 चैंपियनशिप 33 वर्षीय ब्रिटिश रेसर लुईस हैमिल्टन द्वारा जीती गई।
    • लुईस हैमिल्टन द्वारा अपने करियर की 72वीं तथा इस सत्र की 10वीं चैंपियनशिप अपने नाम करने में कामियाबी हासिल की गई।
    • इस जीत के साथ ही मर्सिडीज ने भी कंस्ट्रक्टर्स चैम्पियनशिप अपने नाम की गई।

    By-Amar Singh Silawat


  • यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यू.डब्लू.डब्ल्यू.), 2018
    2018-11-15


    यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यू.डब्लू.डब्ल्यू.), 2018

    10.11.2018

    65 किलो वर्ग में यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यू.डब्लू.डब्ल्यू.), 2018 में भारतीय पहलवान बजरंग पुणिया ने प्रथम रैंक हासिल करते हुए विश्‍व के नंबर 1 पहलवान बनने का रिकार्ड अपने नाम किया। इस रैंकिंग में उनके द्वारा 96 अंक हासिल करते हुए अंक तालिका में सबसे प्रथम स्‍थान हासिल किया गया। इस जारी रैंकिंग में क्यूबा के पहलवान अलेजैंड्रो एनरिक को 66 अंकों के साथ दूसरा नंबर प्राप्‍त हुआ।

    Points to be Remember:-

    • 65 किलो वर्ग में यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यू.डब्लू.डब्ल्यू.), 2018 में भारतीय पहलवान बजरंग पुणिया ने प्रथम रैंक के साथ विश्‍व नंबर 1 पहलवान बनने का रिकार्ड अपने नाम किया।
    • जारी रैंकिंग में उनके द्वारा 96 अंक हासिल करते हुए प्रथम स्‍थान हासिल किया गया।

    By-Amar Singh Silawat


     

  • ए.टी.पी. वर्ल्ड टूर अवॉर्ड्स, 2018
    2018-11-15


    ए.टी.पी. वर्ल्ड टूर अवॉर्ड्स, 2018

    वर्ष 2018 हेतु ए.टी.पी. द्वारा वर्ल्‍ड टूर अवॉर्ड्स की घोषणा की गई। इन अवार्डों के तहत ‘कमबैक प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड’ नोवाक जोकोविच को प्रदान किया गया। इसी के तहत ए.टी.पी. कोच ऑफ द ईयर के रूप में नोवाक जोकोविच के कोच मारियान वाजडा को चुना गया है। टेनिस कोर्ट पर और उसके बाहर निष्पक्ष खेल, पेशेवरता और अखंडता बनाए रखने के संबंध में प्रदान किये जाने वाले ‘स्टीफन एडबर्ग स्पोर्ट्सशिप अवार्ड’ हेतु राफेल नडाल को चुना गया है। टेनिस कोर्ट पर प्रशंसकों के पसंदीदा खिलाड़ी का पुरस्कार हेतु रोजर फेडरर को चुना गया है।

    Points to be Remember:-

    • ए.टी.पी. वर्ल्‍ड टूर अवॉर्ड्स, 2018 के तहत कमबैक प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड नोवाक जोकोविच को, कोच ऑफ द ईयर नोवाक जोकोविच के कोच मारियान वाजडा को, स्टीफन एडबर्ग स्पोर्ट्सशिप अवार्ड’ हेतु राफेल नडाल तथा प्रशंसकों के पसंदीदा खिलाड़ी का पुरस्कार हेतु रोजर फेडरर को प्रदान किया गया है।

    By-Amar Singh Silawat


     

  • सौरभ चौधरी ने एशियन एयरगन चैंपियनशिप में जीता गोल्ड
    2018-11-13

    सौरभ चौधरी ने एशियन एयरगन चैंपियनशिप में जीता गोल्ड


    09.11.2018


    मेरठ के शूटर सौरभ चौधरी द्वारा कुवैत में 2 - 12 नवंबर, 2018 तक जारी 11 वीं एशियाई एयर गन चैंपियनशिप 2018 में स्वर्ण पदक जीतने में सफलता हासिल करते हुए एक और स्वर्ण पदक अपने नाम किया। प्रतियोगिता में उनके द्वारा प्रथम स्टेज में 98.2 तथा द्वितीय स्टेज में 220.5 अंक हासिल करते हुए स्वर्ण पदक जीता गया। सौरभ चौधरी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मैन जूनियर वर्ग में यह पदक हासिल किया है। इसी वर्ग में भारत के ही शूटर अर्जुन सिंह चीमा ने द्वितीय स्थान प्राप्त करते हुए रजत पदक जीता। उनके द्वारा 233.7 पॉइंट पर निशाना साधा गया। इस प्रतियोगिता में भाग लेने से पहले दिल्ली में हुए कैंप में उन्होंने जमकर अभ्यास किया था।

    Points to be Remember:-

    मेरठ के शूटर सौरभ चौधरी द्वारा कुवैत में 2 - 12 नवंबर, 2018 तक जारी 11 वीं एशियाई एयर गन चैंपियनशिप 2018 में स्वर्ण पदक जीतने में सफलता हासिल की गई।

    By-Amar Singh Silawat

     

  • भारत को एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप, 2018 में गोल्‍ड
    2018-11-13


    भारत को एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप, 2018 में गोल्‍ड

    08.11.2018

    10 मीटर एयर पिस्तौल जूनियर पुरुषों के इवेंट में 8 नवंबर 2018 को कुवैत सिटी, कुवैत में आयोजित एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप, 2018 में सौरभ चौधरी द्वारा गोल्‍ड़ मेडल जीता गया। इससे पूर्व उनके द्वारा एशियाई खेल, विश्व शूटिंग चैम्पियनशिप तथा अर्जेंटीना में युवा ओलंपिक खेल, 2018 के शूटिंग इवेंट में स्वर्ण पदक जीता गया।

    Points to be Remember:-

    • 10 मीटर एयर पिस्तौल जूनियर पुरुषों के इवेंट में 8 नवंबर 2018 को कुवैत सिटी, कुवैत में आयोजित एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप, 2018 में सौरभ चौधरी द्वारा गोल्‍ड़ मेडल जीता गया।

    By-Amar Singh Silawat


     

  • महिला क्रिकेटरों पर जारी की जाएगी किताब
    2018-11-10


    महिला क्रिकेटरों पर जारी की जाएगी किताब

    05.11.2018

    भारतीय महिला क्रिकेटरों पर आधारित किताब द फायर वर्क्स ब्लू: ए हिस्ट्री ऑफ वूमेन क्रिकेट इन इंडिया खेल पत्रकारों करुण्य केशव तथा सिद्धांत पाठक द्वारा मिलकर लिखी किताब 30 नवंबर 2018 को जारी की जाएगी। इसका प्रकाशन वेस्टलैंड प्रकाशन द्वारा किया जाएगा। इस किताब में 70 के दशक की डायना  एडुलजी तथा शांता रंगास्वामी से लेकर वर्तमान क्रिकेटरों का जिक्र किया गया है। 

    Points to be Remember:-

    • भारतीय महिला क्रिकेटरों पर आधारित किताब द फायर वर्क्स ब्लू: ए हिस्ट्री ऑफ वूमेन क्रिकेट इन इंडिया खेल पत्रकारों करुण्य केशव तथा सिद्धांत पाठक द्वारा मिलकर लिखी गई है।
    • इस किताब का प्रकाशन वेस्टलैंड प्रकाशन द्वारा किया जाएगा।

    By-Amar Singh Silawat


  • आठवीं एशियाई शॉट गन चैंपियनशिप, 2018
    2018-11-07


    06.11.2018


    आठवीं एशियाई शॉट गन चैंपियनशिप के पुरुष स्‍कीट फाइनल में विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए भारतीय निशानेबाज अंगद वीर सिंह बाजवा के द्वारा स्वर्ण पदक जीतने में कामयाबी हासिल की गई। महाद्वीपीय या विश्वस्तरीय स्‍कीट निशानेबाजी प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल हासिल करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। उनके द्वारा फाइनल मुकाबले में 60 में से 60 अंक प्राप्‍त किये गए। इससे पूर्व मिश्रित युगल निशानेबाजी की भारतीय जोड़ी द्वारा 10 मीटर राइफल स्पर्धा में जूनियर विश्व रिकॉर्ड के साथ इलावेनिल क्लारिवान और हृदय हजारिका की मिश्रित जोड़ी द्वारा स्वर्ण पदक जीतने में कामयाबी हासिल की गई।

    Points to be Remember:-

    • आठवीं एशियाई शॉट गन चैंपियनशिपए 2018 के पुरुष स्‍कीट फाइनल मुकाबले में विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए भारतीय निशानेबाज अंगद वीर सिंह बाजवा द्वारा स्वर्ण पदक जीता गया।

    Amar Singh Silawat


     

  • T-20 मुकाबले में रोहित का शतकों में वर्ल्‍ड रिकार्ड
    2018-11-07


    06.11.208

    भारत तथा वेस्‍टंडी़ज में जारी दूसरे क्रिकेट मैच के दौरान बल्‍लेबाज रोहित शर्मा द्वारा वर्ल्‍ड रिकार्ड़ बनाते हुए 61 गेंदों में 8 चौके तथा 7 छक्‍के की मदद से 111 रन बनाते हुए टी-20 क्रिकेट मैचों में सबसे ज्‍यादा बार शतक बनाने का रिकार्ड अपने नाम किया। उन्‍होंने लखनऊ क्रिकेट स्‍टेडियम में इतिहास रचते हुए क्रिकेट कैरियर का चौथा शतक बनाकर यह वर्ल्‍ड रिकार्ड अपने नाम किया। उनसे पहले इस फार्मेट में सबसे ज्‍यादा 3-3 बार शतक बनाने का रिकार्ड स्‍वयं तथा न्‍यूजीलैंड़ के कॉलिन मुनरों के नाम था। इस दौरान रोहित शर्मा कप्‍तानी कर रहे थे।

    Points to be Remember:-

    • भारत तथा वेस्‍टंडी़ज में जारी दूसरे क्रिकेट मैच के दौरान बल्‍लेबाज रोहित शर्मा द्वारा वर्ल्‍ड रिकार्ड़ बनाते हुए 61 गेंदों में 8 चौके तथा 7 छक्‍के की मदद से 111 रन बनाते हुए टी-20 क्रिकेट मैचों में सबसे ज्‍यादा बार शतक बनाने का रिकार्ड अपने नाम किया।
    • उन्‍होंने लखनऊ क्रिकेट स्‍टेडियम में इतिहास रचते हुए क्रिकेट कैरियर का चौथा शतक बनाकर यह वर्ल्‍ड रिकार्ड अपने नाम किया।

    Amar Singh Silawat


     

  • सिमोन बाइल्स को फ्लोर एक्सरसाइज में गोल्ड
    2018-11-06


    05.11.2018


    वर्ल्ड जिम्नास्टिक चैंपियनशिप में इंडिविजुअल फ्लोर एक्सरसाइज प्रतियोगिता में अमेरिका की सिमोन बाइल्स द्वारा गोल्ड मेडल जीतने में कामियाबी हासिल कह गई। उनके द्वारा 30 साल बाद एक ही वर्ल्ड चैंपियनशिप के सभी 6 इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने का कारनामा किया गया। ऐसा करने वाले वे पहली अमेरिकी खिलाड़ी हैं तथा यह उनका 14वाँ वर्ल्ड टाइटल खिताब है।

    Points to be Remember:-

    • वर्ल्ड जिम्नास्टिक चैंपियनशिप में इंडिविजुअल फ्लोर एक्सरसाइज प्रतियोगिता में अमेरिका की सिमोन बाइल्स द्वारा गोल्ड मेडल जीता गया।

    By-Amar Singh Silawat


     

  • एकलव्य पुरस्कार की विजेता: लिलीमा मिंज
    2018-11-06


    05.11.2018


    भारतीय महिला हाकी खिलाड़ी लिलीमा मिंज को 4 नवंबर 2018 को प्रतिष्ठित एकलव्य पुरस्कार प्रदान किया गया। इसके तहत उन्हें 5 लाख की नगद राशि प्रदान की गई। इस पुरस्कार की स्थापना इंडियन मेटल्स एंड फेरो एलॉयज (इंपैक्ट) की सामाजिक शाखा के द्वारा की गई थी।

    Points to be Remember:-

    • महिला हाकी खिलाड़ी लिलीमा मिंज को प्रतिष्ठित एकलव्य पुरस्कार प्रदान किया गया।

    By-Amar Singh Silawat


     

  • L & T मुंबई ओपन खिताब, 2018
    2018-11-06


    05.11.2018


    4 नवंबर 2018 को एल एण्‍ड टी मुंबई ओपन खिताब के फाइनल मुकाबले में थाईलैंड की महिला खिलाड़ी लुकिसका कुमखम ने जीत दर्ज कर यह खिताब अपने नाम किया। उनके द्वारा रूसी महिला खिलाड़ी इरीना खामाचेवा को फाइनल में हराया। उन्‍होंने अपने केरियर में यह पहला डब्ल्यूटीए खिताब जीता है। इसके तहत उन्हें नगद पुरस्कार के रूप में दो $20000 की राशि प्रदान की गई।

    Points to be Remember:-

    • एल एण्‍ड टी मुंबई ओपन खिताब के फाइनल मुकाबले में थाईलैंड की महिला खिलाड़ी लुकिसका कुमखम ने जीत दर्ज कर यह खिताब अपने नाम किया।

    By-Amar Singh Silawat


     

  • पेरिस मास्टर्स खिताब, 2018
    2018-11-06


    05.11.2018


    पेरिस मास्टर्स खिताब, 2018 के फाइनल मुकाबले में रूस के टेनिस खिलाड़ी करेन खाचानोव द्वारा जीत हासिल कर खिताब अपने नाम किया। इस फाइनल मुकाबले में उनके द्वारा नोवाक जोकोविच को हराया गया। टेनिस खिलाड़ियों की वैश्विक रैंकिंग सूची में उन्हें 18वॉं पायदान पर रखा गया है। इससे पूर्व उनके द्वारा अक्टूबर 2018 में क्रेमलिन कप भी जीता जा चुका है। 

    Points to be Remember:-

    • पेरिस मास्टर्स खिताब, 2018 के फाइनल मुकाबले में रूस के टेनिस खिलाड़ी करेन खाचानोव द्वारा जीत दर्ज कर यह खिताब अपने नाम किया।

    By-Amar Singh Silawat


     

  • आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल हुए: राहुल द्रविड़
    2018-11-05


    03.11.2018


    1 नवंबर 2018 को भारतीय क्रिकेट के पूर्व बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को रिकी पोंटिंग तथा महिला विकेटकीपर क्लेयर टेलर के साथ आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूची में द्रविड़ पांचवें नंबर के खिलाड़ी बन गए हैं। उनके द्वारा अपने क्रिकेट कैरियर में 45.41 की औसत से 23,208 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए गए हैं।

    Points to be Remember:-

    • पूर्व बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को रिकी पोंटिंग तथा महिला विकेटकीपर क्लेयर टेलर के साथ आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया।

    By-Amar Singh Silawat


     

  • विश्व कारपोरेट खेल 2018 का मेजबान: कतर
    2018-11-05


    02.11.2018


    विश्व कारपोरेट खेल 2019 का तीसरे संस्करण की मेजबानी करने का मौका कतर को दिया गया है। इस प्रतिस्पर्धा के माध्यम से विश्व के निगमों द्वारा खेलों के माध्यम से अपनी प्रतिस्पर्धा कौशल का प्रदर्शन करने का मौका मिलता है। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य स्थानीय क्षेत्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय व्यापार खेल समुदायों को समीप लाना है। इस खेल का पिछला संस्करण अमेरिका के ह्यूस्‍टन में आयोजित किया गया था।

    Points to be Remember:-

    • विश्व कारपोरेट खेल 2019 का तीसरे संस्करण की मेजबानी करने का मौका कतर को दिया गया है।
    • इस खेल का पिछला संस्करण अमेरिका के ह्यूस्‍टन में आयोजित किया गया था।

    By-Amar Singh Silawat


     

  • फॉर्मूला वन रेस 2020 की मेजबान:  वियतनाम
    2018-11-05


    02.11.2018


    वर्ष 2020 में आयोजित की जाने वाली फॉर्मूला वन रेस की मेजबानी वियतनाम को मिल गई है। यह रेस अप्रैल 2020 में वियतनाम की राजधानी हनोई में आयोजित की जाएगी। दक्षिण पूर्व एशिया से वियतनाम तीसरा देश होगा, जो फार्मूला वन रेस की मेजबानी करेगा। इससे पूर्व मलेशिया तथा सिंगापुर इस रेस की मेजबानी कर चुके हैं।

    Points to be Remember:-

    • 2020 में आयोजित की जाने वाली फॉर्मूला वन रेस की मेजबानी वियतनाम करेगा।

    By-Amar Singh Silawat


     

  • महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप, 2018 की ब्रांड एंबेस्डर बनी: मैरी कॉम
    2018-11-05


    02.11.2018


    भारतीय महिला बॉक्सिंग चैंपियन, मैरीकॉम को 'महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप, 2018' के 10वें संस्करण हेतु ब्रांड एंबेस्डर चुना गया है। इस वर्ष 15 नवंबर 2018 से आयोजित होने जा रहे इस चैंपियनशिप की मेजबानी भारत करेगा। भारत द्वारा इससे पूर्व वर्ष 2006 में विश्व महिला बॉक्सिंग मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी की थी। इस चैंपियनशिप की शुरुआत वर्ष 2001 में की गई थी।

    Points to be Remember:-

    • मैरीकॉम को 'महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप, 2018' के 10वें संस्करण हेतु ब्रांड एंबेस्डर चुना गया है।
    • 15 नवंबर 2018 से आयोजित होने जा रहे इस चैंपियनशिप की मेजबानी भारत करेगा।

    By-Amar Singh Silawat


     

  • इंडियन नेशनल मोटर स्पोर्ट्स रैली चैंपियनशिप 2018
    2018-11-05


    01.10.2018


    देश में आयोजित की जाने वाली इंडियन नेशनल मोटर स्पोर्ट्स रैली चैंपियनशिप, 2018 के तीसरे राउंड का आयोजन अरुणा प्रदेश द्वारा किया जाएगा। यह इवेंट 2 - 4 नवंबर 2018 तक आयोजित किया जाएगा। मोटर स्पोर्ट्स क्लब ऑफ अरुणाचल प्रदेश द्वारा आयोजित इस रैली में प्रमुख मोटर वाहन कंपनियां भी हिस्सा लेंगी।

    Points to be Remember:-

    • देश में आयोजित की जाने वाली इंडियन नेशनल मोटर स्पोर्ट्स रैली चैंपियनशिप, 2018 के तीसरे राउंड का आयोजन अरुणा प्रदेश द्वारा किया जाएगा। 

    By-Amar Singh Silawat


     

  • एशियाई स्नूकर टूर खिताब 2018
    2018-11-05


    01.11.2018


    भारत के पंकज आडवाणी द्वारा चीन के जीनान में आयोजित ‘एशियाई स्नूकर टूर खिताब, 2018’ अपने नाम करने में कामयाबी हासिल किया। ऐसा करने वाले वे पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उनके द्वारा इस प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबले में चीन के जू रेटी को 6-1 से पराजित किया। इससे पूर्व पंकज आडवाणी को भारत सरकार द्वारा वर्ष 2018 के लिए पदम भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

    Points to be Remember:-

    • पंकज आडवाणी द्वारा चीन के जीनान में आयोजित ‘एशियाई स्नूकर टूर खिताब, 2018’ अपने नाम किया।

    By-Amar Singh Silawat


     

  • रेसलिंग फेडरेशन वार्षिक अनुबंध करने की राह पर
    2018-11-03


    01.11.2018

    देश में बीसीसीआई के नक्शे कदम पर चलते हुए रेसलिंग फेडरेशन भी खिलाड़ियों के साथ वार्षिक अनुबंध करने की तैयारी कर कर रहा है। फेडरेशन के अनुसार इसमें सभी कैटेगरी के खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा। सीनियर कैटेगरी के खिलाड़ियों को 30 - 36 लाख दिए जाएंगे। फेडरेशन देशभर से 150 खिलाड़ियों के साथ अनुबंध करेगा। फेडरेशन के अधिकारियों के अनुसार ऐसे खिलाड़ी जो नेशनल तथा इंटरनेशनल लेवल पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, उन्हें इस में जगह दी जाएगी।

    Points to be Remember:-

    • बीसीसीआई के नक्शे कदम पर चलते हुए रेसलिंग फेडरेशन भी खिलाड़ियों के साथ वार्षिक अनुबंध करने की तैयारी कर कर रहा है।
    • फेडरेशन देशभर से 150 खिलाड़ियों के साथ अनुबंध करेगा।

    By Amar Singh Silawat


     

  • डब्‍ल्‍यूबीएल विश्‍व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप खिताब, 2018
    2018-10-31


    28 October 2018

    भारतीय बिलियर्ड्स खिलाड़ी सौरव कोठारी के द्वारा डब्‍ल्‍यूबीएल विश्‍व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप खिताब, 2018 जीतने में कामियाबी हासिल की है। उनके द्वारा खिताबी मुकाबले के दौरान सिंगापुर के पीटर गिलक्रिस्‍ट को हराया।

    Points to be Remember:-

    • भारतीय बिलियर्ड्स खिलाड़ी सौरव कोठारी के द्वारा डब्‍ल्‍यूबीएल विश्‍व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप खिताब, 2018 जीतने में कामियाबी हासिल की है।

    By Amar Singh Silawat